1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. दीक्षांत समारोह: सीएम योगी बोले-सफलता के पथ पर कोई चुनौती आपके रास्ते में बाधा नहीं बन सकती है

दीक्षांत समारोह: सीएम योगी बोले-सफलता के पथ पर कोई चुनौती आपके रास्ते में बाधा नहीं बन सकती है

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीती बेहतर समन्वय के माध्यम से समाज और देश को भी आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर करने के लिए अवसर दे रही है। इसके लिए जितने भी शैक्षणिक संस्थान हैं, उन्हें खुद को तैयार करना होगा। वर्तमान सदी ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के रूप में जानी जाएगी। इसमें तीन बातें बहुत मायने रखेंगीं।

पढ़ें :- इस राज्य ने 15 दिसंबर तक विदेशी नागरिकों की एंट्री को किया बैन

पहला परंपरागत ज्ञान। दूसरा इनोवेशन (नवाचार) और स्टार्टअप जिसे आप शोध भी कहते हैं। ये बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के सातवें दीक्षांत समारोह में कहीं। इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कांस्य प्रतिमा व कला वीथिका का अनावरण किया गया। साथ ही विश्वविद्यालय में नए विभागों की रचना और उसके अनुरूप बने इंफ्रास्ट्रक्चर का लोकार्पण भी किया।

समारोह में कुल 122 स्टूडेंट्स को 151 मेडल दिए गए और 1205 विद्यार्थियों को डिग्री भी अवार्ड की गई। इस अवसर पर लगभग 125 करोड़ से तैयार भवनों का लोकार्पण किया। इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना काल की चुनौतियों के बीच यह आयोजन बता रहा है कि सफलता के पथ पर कोई चुनौती आपके रास्ते मे बाधा नहीं बन सकती है। यह समारोह इसका उदाहरण है। दीक्षांत समारोह गुरुकुल परंपरा का ही आधुनिक स्वरूप है।

 

पढ़ें :- World AIDS Day 2021:आज विश्व एड्स दिवस है,जानें क्यों मनाया जाता है यह दिन
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...