कोरी एंडरसन बने अंडर-19 विश्व कप के ब्रैंड एम्बेसडर

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी कोरी एंडरसन को अगले साल होने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए अपना ब्रैंड एम्बेसडर बनाया है। अंडर-19 विश्व कप का 12वां संस्करण 13 जनवरी से तीन फरवरी तक न्यूजीलैंड में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड तीसरी बार इस विश्व कप की मेजबानी करेगा।

ब्रैंड एम्बेसडर बनने के बाद एंडरसन ने कहा, “एक बार फिर अंडर-19 विश्व कप का हिस्सा बनने के लिए मैं काफी उत्साहित हूं। मैंने दो बार इस विश्व कप में हिस्सा लिया है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का यह पहला मील का पत्थर है। आप घरेलू क्रिकेट से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की तरफ बढ़ते हैं। यह करियर का बेहद जरूरी पड़ाव है।”

{ यह भी पढ़ें:- ICC के नए नियम 28 से लागू, जानें क्या हुआ है बदलाव }

उन्होंने कहा, “हमारे देश में एक बार इसका आना अच्छी बात है। हम इस दौरान उन खिलाड़ियों को देखेंगे जो जाने-पहचाने नहीं हैं लेकिन आगे चल कर बड़े नाम बन सकते हैं। 2010 में मैंने पहली बार इसी टूर्नामेंट में अपने घर में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेली थी।”

आईसीसी की टूर्नामेंट आयोजक समिति के मुखिया क्रिस टेटले ने कहा, “कोरी को हमारे साथ जोड़ना सही फैसला है। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईसीसी अंडर-19 विश्व कप से निकले हुए हैं और न्यूजीलैंड से ही आते हैं। यह विश्व कप हमारे लिए काफी अहम है और इसमें हमारा निवेश काफी कारगर साबित हुआ है। समय-समय पर इसमें से कई शीर्ष खिलाड़ी निकलते हैं।”

{ यह भी पढ़ें:- अंडर-19 विश्वकप : भारत की पहली भिड़ंत आस्ट्रेलिया से }

इस विश्व कप में मौजूदा विजेता वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और केन्या को ग्रुप-ए में रखा गया है। तीन बार की विजेता आस्ट्रेलिया, भारत, पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे को ग्रुप-बी में रखा गया है। ग्रुप-सी में बांग्लादेश, कनाडा, इंग्लैंड और नामीबिया को जगह मिली है। दो बार की विजेता पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और आयरलैंड को ग्रुप-डी में रखा गया है।

हर ग्रुप में से शीर्ष दो टीमें अगले दौर में जगह बनाएंगी। आस्ट्रेलिया और भारत ने तीन-तीन बार अंडर-19 विश्व कप पर कब्जा जमाया है। पाकिस्तान दो बार विश्व विजेता बनने में सफल रहा है। वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड ने दो बार यह विश्व कप जीता है।

{ यह भी पढ़ें:- कोलंबों टेस्ट में जीत के साथ भारत को झटका, अगले मैच में नहीं खेलेंगे रविन्द्र जड़ेजा }