1. हिन्दी समाचार
  2. CORONA ने उड़ाए वैज्ञानिकों के होश, सामने आए 6 नए चौंका देने वाले लक्षण

CORONA ने उड़ाए वैज्ञानिकों के होश, सामने आए 6 नए चौंका देने वाले लक्षण

Corona Blows Scientists Senses Reveals 6 New Shocking Signs

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: आज के समय में पूरा विश्व कोरोना वायरस से जूझ रहा है। चिंता की बात यह है कि इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अभी तक कोई इलाज सामने नहीं आया है। आमतौर पर कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षणों में सूखी खांसी, तेज बुखार और सांस से जुड़ी तकलीफें बताई जा रही थीं, लेकिन इस बीमारी के अब कई और भी लक्षण सामने आए हैं जिन्हें खुद अमेरिका के हेल्थ इंस्टिट्यूट सीडीसी (सेंटर्स फॉर डिसीज एंड प्रीवेंशन) ने लिस्टेड किया है।

पढ़ें :- 18 जनवरी का राशिफल: इन राशि के जातकों को आज रहना होगा सतर्क, जानिए अपनी राशि का हाल

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के डर …

खबर के मुताबिक कोरोना महामारी के तीन प्रमुख लक्षणों के अलावा भी कई ऐसे लक्षण हैं जिन्हें अभी तक नजरअंदाज किया जा रहा है। सीडीसी ने इस बीमारी के कुल छह नए लक्षण बताए हैं और इसके वैज्ञानिकों का दावा है कि ये सभी लक्षण 2 से 14 दिनों के भीतर नजर आ सकते हैं।

1. सीडीसी के अनुसार कोरोना वायरस में लोगों को ठंड लगने जैसी समस्या भी होती है। ये बिल्कुल ऐसा ही है जैसे आम इंफ्केशन में अक्सर लोगों को होता है।

2. कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद मरीज में सर्दी के साथ-साथ ठिठुरन या जकड़न जैसे लक्षण भी नजर आ सकते हैं। ठंड की वजह से रोगी का शरीर ठिठुरने लगता है।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

3. सीडीसी ने जो नए लक्षण लिस्टेड किए हैं उनमें मांसपेशियों में दर्द भी बताया गया है। आपको बता दें कि इससे पहले भी कई हेल्थ एक्सपर्ट जोड़ों में दर्द की समस्या के बारे में बता चुके हैं।

4. कोरोना की चपेट में आने से व्यक्ति के शरीर का चौथा लक्षण तेज सिरदर्द बताया गया है। चीन और अमेरिका में सामने आए कई कोरोना पॉजिटिव लोगों में तेज सिरदर्द की समस्या देखी गई थी।

5. सीडीसी के मुताबिक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के गले में खराश की समस्या हो सकती है। अब तक सामने कई मामलों में गले में दर्द और सूजन की समस्या भी बताई जा रही थी।

6. सीडीसी ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि कोरोना के मरीज जुबान से किसी भी चीज के स्वाद को पहचानने में असमर्थ होते हैं। अब कई देशों में कोरोना के ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जहां लोगों ने जुबान से स्वाद की पहचान करने की शक्ति को खो दिया था।

पढ़ें :- सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी ...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...