1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. तिहाड़ जेल में फूटा कोरोना बम, 190 कैदी संक्रमित, 2 की मौत और 67 एक्टिव केस

तिहाड़ जेल में फूटा कोरोना बम, 190 कैदी संक्रमित, 2 की मौत और 67 एक्टिव केस

देश की राजधानी दिल्ली की तिहाड़ जेल में 190 कैदी संक्रमित हुए हैं। इनमें दो की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है। जेल प्रशासन के तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार अब तक 121 कैदी कोरोना महामारी को मात दे चुके है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Corona Bomb Exploded In Tihar Jail 190 Prisoners Infected 2 Killed And 67 Active Cases

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली की तिहाड़ जेल में 190 कैदी संक्रमित हुए हैं। इनमें दो की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है। जेल प्रशासन के तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार अब तक 121 कैदी कोरोना महामारी को मात दे चुके है।

पढ़ें :- ऊंटों की एंटीबॉडी से कोरोना को दे सकते हैं मात, रिसर्च में आया ये तथ्य सामने

फिलहाल दिल्ली की जेलों में एक्टिव मामलों की संख्या 67 है। बात अगर जेल के स्टॉफ की करें तो अब तक 304 जेल स्टॉफ कोरोना संक्रमित हुए हैं, जिनमें 293 ठीक हो गए हैं, जबकि 11 अभी भी पॉजिटिव हैं। इन 11 जेल स्टॉफ में मंडोली जेल की जेल सुप्रीटेंडेंट अनीता दयाल और दो जेल डॉक्टर्स भी शामिल हैं।

तिहाड़ जेल के कैदियों में कोरोना तेजी से फैल रहा है। हालात इतने गंभीर हैं कि एक सप्ताह में ही कोरोना से संक्रमित होने वाले कैदियों और स्टाफ की संख्या में पांच गुना तक बढ़ोतरी हो गई है। तिहाड़ के एक डॉक्टर को भी कोरोना हो गया है। उनके संपर्क में आने वाले तमाम कैदियों को क्वारंटीन किया गया है। तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने बताया कि तिहाड़, रोहिणी और मंडोली तीनों जेलों में पिछले सोमवार यानी 5 अप्रैल को कोरोना से संक्रमित कैदियों की संख्या 11 थी। इस सोमवार को यह बढ़कर 59 हो गई है। उनमें छह जेल स्टाफ और एक तिहाड़ जेल में तैनात डॉक्टर भी शामिल हैं। बताया जाता है कि शुरुआत में कोरोना के अधिक मामले यहां की जेल नंबर-2 में आए थे।

जेल प्रशासन ने बताया कि कैदियों की संख्या तो पहले ही 20 हजार के पार पहुंच चुकी है। हालात और गंभीर न हों। इसके लिए तीनों जेलों में बंद 60 साल और इससे अधिक की उम्र वाले तमाम कैदियों की हर दिन ऑक्सीजन लेवल और टेंपरेचर की जांच कराई जा रही है। इसके अलावा 45 साल और इससे अधिक उम्र वाले तमाम कैदियों को कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए तिहाड़ की जेल नंबर-3 में ही सेंटर बनाया गया है। अभी रोहिणी और मंडोली जेल में ऐसा सेंटर नहीं बना है। वहां भी कोशिश है कि टीकाकरण का काम शुरू हो सके।

बता दें कि दिल्ली में संक्रमित मरीजों की संख्या 51 हजार को पार कर गई है। सोमवार को संक्रमित मरीजों की संख्या और 38,095 थी जोकि मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से बताए अनुसार 13,500 नए मरीजों के साथ बढ़कर 51,595 हो गई है। बीते नवंबर में जो पीक आई थी, उस दौरान भी अधिकतम मामले सिर्फ 8,500 रिकॉर्ड किए गए थे। हालांकि सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को दोपहर को रि‍कवर्ड मरीजों का आंकड़ा नहीं बताया गया है।

पढ़ें :- कोरोना का कहर जारी: बीते 24 घंटे में मिले 4 लाख से ज्यादा केस, 4,133 लोगों की गई जान

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X