1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. देश के 736 जिलों में एक साथ वैक्सीन का ड्राई रन आज, स्वास्थ्य मंत्री करेंगे समीक्षा

देश के 736 जिलों में एक साथ वैक्सीन का ड्राई रन आज, स्वास्थ्य मंत्री करेंगे समीक्षा

Corona Corona Virus Corona Vaccine Corona Virus Death Corona Dry Run

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: ड्राई रन एक रिहर्सल प्रकिया होती है, जिसमें ये देखा जाता है कि कोरोना वैक्सीन का टीका कैसे लगेगा। कोरोना का टीका लगाने का डमी प्रैक्टिस किया जाता है। देश में कोरोना वैक्सिनेशन अभियान शुरू होने से पहले आज (शुक्रवार 8 जनवरी) 736 जिलों में ड्राई रन किया जाएगा। इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में दो दिन के लिए ड्राई रन किया गया था। इसके बाद सरकार ने 2 जनवरी को देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में में वैक्सीन का ड्राई रन किया था। इसके बाद आज 33 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में वैक्सीन का फिर से ड्राई रन शरू हो रहा है। जो 736 जिलों में आयोजि किया जाएगा।

पढ़ें :- फिर क्यों तेजी से बढ़ रहा कोरोना का कहर?

हालांकि इन 33 राज्यों में से हरियाणा, हिमाचल और अरुणाचल प्रदेश में आज ड्राई रन नहीं है। ड्राई रन की समीक्षा आज खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन तमिलनाडु में जमीनी स्तर जाकर करेंगे। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुरुवार (7 जनवरी) को राज्यों तक कोरोना की वैक्सीन पहुंचने के ड्राई रन के तैयारियों का जायजा लिया था।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान वैक्सीन को लेकर देश में फैलाए जा रहे अफवाह को लेकर चिंता जाहिर की थी। 2 जनवरी को हुए ड्राई रन में हालांकि सरकार को कुछ कमियां नजर आई थीं, जिसको आज पूरा करने की कोशिश की जाएगी। वहीं गुजरात, पंजाब, असम और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन के पॉजिटिन रिजल्ट सामने आए थे। रिपोर्ट के मुताबिक देश में वैक्सिनेशन अभियान आने वाले 10 से 12 दिनों में शुरू हो सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस हफ्ते की शुरुआत में बताया गया था कि कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद वैक्सिनेशन कार्यक्रम 10 दिन के बाद शुरू हो सकता है।

ड्राई रन के अलावा केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को लिखे पत्र में बताया गया है कि वैक्सीन की डिलीवरी किसी भी समय शुरू की जा सकती है। वैक्सीन के स्टोर के लिए देशभर 37 स्टोर तैयार किए गए हैं। इसमें सबसे बड़ा स्टोर करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में बनाए गए हैं। DCGI ने 3 जनवरी को दो स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

पढ़ें :- IPL 2021 को प्रभावित कर सकता है कोरोना, प्लान-बी को इस्तेमाल करने के मूड में BCCI

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...