1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना संकट: फरवरी 2021 तक नहीं होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

कोरोना संकट: फरवरी 2021 तक नहीं होंगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं

Corona Crisis Cbse Board Examinations Will Not Be Held Till February 2021

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट जारी है। कोरोना संकट को देखते हुए स्कूल और कालेज नहीं खुल पा रहे हैं। हालांकि, कुछ स्कूल और कॉलेज कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों के तहत खोले जा रहे हैं। वहीं, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का कहना है कि फरवरी 2021 तक बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी।

पढ़ें :- देश में कोविड-19 ने एक बार फिर पकड़ी रफ्तार, नए मरीजों की संख्या में हुआ इजाफा

दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं घटाए गए सिलेबस के आधार पर आयोजित होंगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा में 33 फीसदी आंतरिक विकल्प दिया जाएगा। कुल सिलेबस का 30 फीसदी हिस्सा खत्म कर दिया गया है और कुछ राज्यों ने इसे घोषित कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने जनवरी-फरवरी में CBSE बोर्ड की परीक्षाएं न कराने का ऐलान किया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने मंगलवार को शिक्षा संवाद के 22वें संस्करण के तहत शिक्षकों के साथ लाइव इंटरैक्शन में ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, मूल्यांकन के स्वरूप, शिक्षकों की ट्रेनिंग और शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दों पर विस्तार से बातचीत की। इस शिक्षा संवाद में देश भर के हजारों शिक्षकों ने हिस्सा लिया और शिक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर कई सवाल किए जिसके जवाब देकर शिक्षा मंत्री ने सभी की आशंकाओं और चिंताओं को दूर किया।

 

पढ़ें :- महाराष्ट्र सरकार के मंत्री छगन भुजबल पाए गए कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...