1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना संकट: केंद्रीय कर्मचारियों के बढ़े DA पर जुलाई 2021 तक रोक

कोरोना संकट: केंद्रीय कर्मचारियों के बढ़े DA पर जुलाई 2021 तक रोक

Corona Crisis Increased Da Of Central Employees Stopped Until July 2021

नई दिल्ली। भारत में कोरोना सकंट को लेकर बीते एक माह से लॉकडाउन चल रहा है, वहीं आज केंद्रीय कर्मचारियों के बढ़े डीए को लेकर वित्त मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को एक आदेश जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि जुलाई 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए पर रोक लगाई जाती है।

पढ़ें :- 72 वें गणतंत्र दिवस पर सेलिब्स ने दी बधाई, अमिताभ ने किया तिरंगे को सलाम तो जॉन ने लिखा-तन मन धन

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार, कोरोना वायरस के संकट की वजह से 1 जनवरी, 2020 के बाद से केंद्रीय कर्मचारी या पेंशनधारी को मिलने वाली डीए की राशि नहीं दी जाएगी। वहीं, 1 जुलाई 2020 से जो एडिशनल डीए मिलना था उसको भी नहीं दिया जाएगा। अब इसके आगे डीए देने का फैसला कब किया जाएगा, ये 1 जुलाई 2021 को साफ होगा। ये आदेश केंद्रीय कर्मचारी और केंद्र सरकार द्वारा पेंशन पाने वाले कर्मचारियों पर लागू होगा।

गौरतलब है कि कोरोना संकट की वजह से केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की योजनाओं में कटौती की जा रही है। इससे पहले गुरुवार को ही रक्षा बजट में कटौती की बात सामने आई है, जहां पर नए प्रोजेक्ट्स की खरीद को कुछ वक्त के लिए रोकने की बात कही गई है। इस फैसले का असर राफेल विमान, एस-400 मिसाइल सिस्टम की खरीद पर भी पड़ सकता है।

वहीं भारत सरकार ने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, सांसद, मंत्रियों की सैलरी में तीस फीसदी तक की कटौती का ऐलान किया था। इतना ही नहीं, सांसद निधि फंड को भी दो साल के लिए निरस्त कर दिया गया था। बता दें कि कोरोना वायरस के संकट की वजह से देश में 40 दिनों का लॉकडाउन लागू है। जिसके कारण अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चौपट है, सबकुछ बंद है। इसका सीधा असर जीडीपी और रेवन्यू पर भी पड़ता दिख रहा है।

पढ़ें :- ट्रैक्टर रैली के दौरान बवाल: दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशन बंद, देखिए पूरी लिस्ट

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...