1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना संकट: लॉकडाउन के चलते श्रीलंका में फंसे हैं 2400 से ज्यादा भारतीय 

कोरोना संकट: लॉकडाउन के चलते श्रीलंका में फंसे हैं 2400 से ज्यादा भारतीय 

By बलराम सिंह 
Updated Date

Corona Crisis More Than 2400 Indians Stranded In Sri Lanka Due To Lockdown

नई दिल्ली। कोरोना संकट के चलते एक तिहाई दुनिया में लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में दो महीने से ज्यादा समय से श्रीलंका में फंसे भारतीय नागरिक देश वापसी की आस में अभी भी कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग के चक्कर लगा रहे हैं। श्रीलंका के पर्यटन एवं विकास प्राधिकरण के मुताबिक, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों के कारण 2400 से ज्यादा भारतीय देश में फंसे हुए हैं।

पढ़ें :- पिता की मृत्यु के बाद जब विराट ने गले लगा कर कहा की मै हूँ तुम्हारे साथ, भावुक होकर रो पड़े मोहम्मद सिराज

बता दें कि भारत सरकार ने कोरोना वायरस के चलते शुरू किए गए लॉकडाउन की वजह से विदेशों में फंस गए भारतीयों को वापस लाने के लिए सात मई से वंदे भारत मिशन की शुरुआत की थी। इस मिशन के तहत जिन देशों के लिए उड़ानों की व्यवस्था की गई थी, श्रीलंका उनमें शामिल नहीं है।

वंदे भारत मिशन के पहले फेज में कुल 6527 भारतीयों को वापस लाया गया है। ये भारतीय खाड़ी देशों के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, फिलीपींस, बांग्लादेश, मलयेशिया और मालदीव जैसे देशों में थे। वहीं, इसके दूसरे फेज में सरकार कनाडा, ओमान, कजाकिस्तान, यूक्रेन, फ्रांस, ताजिकिस्तान, सिंगापुर, अमेरिका, सऊदी अरब, इंडोनेशिया, कतर, रूस, किर्गिस्तान, जापान, जॉर्जिया और इटली में फंसे भारतीयों को लाएगी।

इसके साथ ही भारत सरकार ने यह घोषणा भी की है कि नेपाल, नाइजीरिया, बेलारूस, अरमेनिया, थाईलैंड, आयरलैंड, जर्मनी और ब्रिटेन जैसे देशों में फंसे भारतीयों को भी देश वापस लाएगी। बता दें कि देश में 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है। आज यानी सोमवार से लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत हुई है।

पढ़ें :- चिंता का विषय: इस करोना काल में भी सोना चांदी के भाव छू रहे है आसमान

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X