भारत में कोरोना से मौतों का बढ़ना प्रभावित राज्यों के लिए खतरे की घंटी

corona-13

चेन्नई: आम राय अब तक ये रही कि केसों के ऊंचे बोझ के बावजूद भारत में Covid-19 मौतों की संख्या कम है. इसलिए ज्यादा चिंता की बात नहीं. हालांकि, केसों की वृद्धि दर ने ऊंचा होना शुरू किया है और कुछ राज्य अन्य राज्यों की तुलना में अधिक दिक्कत में हैं.

Corona Deaths Rise In India Alarm Bells For Affected States :

दुनिया भर में अमेरिका में केसों और मौतों की संख्या सबसे ज्यादा है. हालांकि, टॉप 10 सर्वाधिक प्रभावित देशों में केस मृत्यु दर (Case Fatality Rate-CFR) सबसे अधिक फ्रांस में है. केस मृत्यु दर का मतलब कुल केसों में मृत्यु में खत्म होने वाले केसों का कितना हिस्सा है. फ्रांस में यह 15.55 प्रतिशत, इटली में 14.41 प्रतिशत और यूनाइटेड किंगडम में 14.2 प्रतिशत है. अगर भारत की बात की जाए तो भारत का केस मृत्यु दर 2.8 प्रतिशत है. यह टॉप 10 प्रभावित देशों में तीसरा सबसे कम CFR है. सिर्फ रूस और पेरू में उनकी आबादी के अनुपात में कम मौतें हुई हैं.

चेन्नई: आम राय अब तक ये रही कि केसों के ऊंचे बोझ के बावजूद भारत में Covid-19 मौतों की संख्या कम है. इसलिए ज्यादा चिंता की बात नहीं. हालांकि, केसों की वृद्धि दर ने ऊंचा होना शुरू किया है और कुछ राज्य अन्य राज्यों की तुलना में अधिक दिक्कत में हैं. दुनिया भर में अमेरिका में केसों और मौतों की संख्या सबसे ज्यादा है. हालांकि, टॉप 10 सर्वाधिक प्रभावित देशों में केस मृत्यु दर (Case Fatality Rate-CFR) सबसे अधिक फ्रांस में है. केस मृत्यु दर का मतलब कुल केसों में मृत्यु में खत्म होने वाले केसों का कितना हिस्सा है. फ्रांस में यह 15.55 प्रतिशत, इटली में 14.41 प्रतिशत और यूनाइटेड किंगडम में 14.2 प्रतिशत है. अगर भारत की बात की जाए तो भारत का केस मृत्यु दर 2.8 प्रतिशत है. यह टॉप 10 प्रभावित देशों में तीसरा सबसे कम CFR है. सिर्फ रूस और पेरू में उनकी आबादी के अनुपात में कम मौतें हुई हैं.