1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. China में कोरोना से हाहाकार, अंत्येष्टि के लिए लगी लंबी कतार, शंघाई में स्कूल 17 जनवरी तक बंद

China में कोरोना से हाहाकार, अंत्येष्टि के लिए लगी लंबी कतार, शंघाई में स्कूल 17 जनवरी तक बंद

Covid in China : जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) में ढील देते ही चीन में लाखों लोगों के कोरोना संक्रमित (Corona Infected) होने और लाखों की मौतें होने की आशंका है। मीडिया रिपोर्ट (Media Reports) के अनुसार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने और अंत्येष्टि के लिए इंतजार करना पड़ रहा है, क्योंकि मरीजों व मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Covid in China : जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy) में ढील देते ही चीन में लाखों लोगों के कोरोना संक्रमित (Corona Infected) होने और लाखों की मौतें होने की आशंका है। मीडिया रिपोर्ट (Media Reports) के अनुसार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने और अंत्येष्टि के लिए इंतजार करना पड़ रहा है, क्योंकि मरीजों व मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अगले तीन माह में चीन (China) में तीसरी कोरोना लहर का खतरा (Threat of Third Corona Wave) है। 10 लाख से ज्यादा मौतों की आशंका जताई गई है। इससे दुनिया भर में चिंता जताई जाने लगी है।

पढ़ें :- Adani Group News: हिंडनबर्ग-अडानी ग्रुप मामले में सेबी का आया बयान, कहीं ये बाते

अक्तूबर तक चीन कोरोना के खिलाफ अपनी जीरो कोविड पॉलिसी (Zero Covid Policy)  के दम पर युद्ध स्तर पर जूझ रहा था, लेकिन लॉकडाउन के खिलाफ शुरू हुए आंदोलनों ने उसे पाबंदियों में ढील देने को मजबूर कर दिया। इसके बाद से हालात तेजी से बिगड़ने लगे हैं। तीन साल पहले दिसंबर में ही दुनिया का सबसे पहला केस चीन में मिला था। ड्रैगन (Dragon) उसके बाद से इससे जंग लड़ रहा है।

पढ़ें :- हेमंत सोरेन सरकार पर बरसे अमित शाह, कहा-झारखण्ड में है सबसे भ्रष्ट सरकार, जनता आपको हटाने के लिए बैठी है तैयार

महामारी विशेषज्ञ एरिक फेगल-डिंग (Epidemiologist Eric Feigel-Ding) ने वीडियो साझा कर चेताया है कि चीन में कोरोना (Corona in China) की स्थिति बिगड़ रही है। देश भर में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। डिंग अमेरिकी सार्वजनिक स्वास्थ्य वैज्ञानिक (Ding American public health scientist) हैं। वे वर्तमान में न्यू इंग्लैंड कॉम्प्लेक्स सिस्टम्स इंस्टीट्यूट (New England Complex Systems Institute) में कोविड टास्क फोर्स (Covid Task Force) के प्रमुख हैं।

छिपाए जा रहे हैं मौतों के आंकड़े ?
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन कोरोना के आंकड़ों को लगातार छिपा रहा है। नवंबर मध्य तक 11 मौतों की आधिकारिक सूचना दी गई है, जबकि रोज 10,000 से ज्यादा संक्रमित मिल रहे थे। उधर, अंत्येष्टि स्थलों crematoriums व अस्पतालों के वीडियो कुछ और ही कहानी बयां कर रहे हैं। सोशल मीडिया में वायरल वीडियो में दावा किया गया है कि चीन के अस्पताल कोरोना मरीजों से भरे पड़े हैं और अंत्येष्टि के लिए कतारें लग रही हैं। अस्पतालों के शव घरों (mortuaries) के कर्मचारियों की अतिरिक्त तैनाती कराना पड़ी है, क्योंकि कोविड से मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

शंघाई के स्कूलों को ऑनलाइन करने के निर्देश

चीन के व्यावसायिक शहर (commercial city of China) शंघाई (Shanghai) में वहां के प्रशासन ने कोविड के बढ़ते मामलों के बीच अपने अधिकांश स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाएं (Online classes) लेने का आदेश दिया है। शंघाई के शिक्षा ब्यूरो के अनुसार, नर्सरी और चाइल्डकेयर सेंटर (Childcare Center) भी सोमवार से बंद कर दिए गए हैं। ब्यूरो ने चीनी सोशल मीडिया वीचैट (Chinese social media WeChat) पर पोस्ट एक बयान में सोमवार से ऑनलाइन कक्षाएं दोबारा शुरू करने की पुष्टि की।

नए साल की छुट्टियों तक बंद रहेंगे स्कूल

पढ़ें :- UP News: अखिलेश यादव बोले-BJP के लोग कागज लेकर घूम रहे, टाई-सूट पहने लोगों से कर लेते हैं एमओयू

ताजा फैसले का अर्थ है कि शंघाई (Shanghai)  में स्कूल 17 जनवरी से शुरू हो रही नए साल की छुट्टियों तक बंद रहेंगे। बता दें कि चीन (China) में नया साल मनाने के लिए जनवरी-फरवरी के बीच स्कूलों में छुट्टी रहती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...