1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना का कहर: मध्यप्रदेश के मुरैना में 26 हजार लोग क्वारंटीन, इंदौर में 6 नए पॉजिटिव केस

कोरोना का कहर: मध्यप्रदेश के मुरैना में 26 हजार लोग क्वारंटीन, इंदौर में 6 नए पॉजिटिव केस

Corona Havoc 26 Thousand People Quarantined In Morena Madhya Pradesh 6 New Positive Cases In Indore

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश में अब कोरोना वायरस की चपेट में स्वास्थ्यकर्मी और पुलिसवाले आ रहे हैं। राजधानी भोपाल में कर्फ्यू जैसे हालात हैं। भोपाल में अब तक 54 मरीज सामने आ चुके हैं। मुरैना में 26 हजार लोग क्वारंटीन में भेजा गया है। वहीं इंदौर में 6 नए केस सामने आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है।

पढ़ें :- बंगालः नारेबाजी से नाराज हुईं ममता बनर्जी, कहा-किसी को बुलाकर बेइज्जत करना ठीक नहीं

बताया जा रहा है कि दुबई से लौटे एक शख्स ने मृत्युभोज दिया, जिसमें शामिल होने वाले दस लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। अब इन दस लोगों की वजह से 26 हजार लोगों को घर में क्वारंटीन करना पड़ा है। एसडीएम आरएस बकना ने बताया, दुबई के एक होटल में वेटर का काम करने वाला शख्स मां की मौत की सूचना मिलने के बाद 17 मार्च को दुबई से मध्यप्रदेश के मुरैना लौटा था। 20 मार्च को उसकी मां की तेरहवीं थी। इस व्यक्ति ने शुरुआत में अपने दुबई से लौटने की जानकारी छुपाई थी, लेकिन 2 अप्रैल को उसे और उसकी पत्नी को कोरोना से संक्रमित पाया गया।

चीफ मेडिकल ऑफिसर आरसी बांदिल ने बताया, तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर यह दंपति अस्पताल पहुंचा था। कोरोना वायरस के लक्षण मिलने के बाद उन्हें तुरंत आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। इसके बाद दोनों के सैंपल लिए गए, जिसमें कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। इसके बाद इस व्यक्ति ने दुबई से लौटने की बात बताई। 10 अप्रैल को दंपती के संपर्क में आने वाले 10 और लोग कोरोना पॉजिटिव मिले, जिसे जिला प्रशासन सतर्क हो गया। अधिकारियों को पता चला कि मृत्युभोज में करीब 1,000 से 1200 लोग शामिल हुए थे। इसके बाद प्रशासन ने पूरे वार्ड नंबर 47 को सील कर दिया, जहां इस व्यक्ति का घर है।

यह घटना सामने आने के बाद संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए जिले में कुल 27, 881 लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है। इनमें से 26 हजार उन लोगों के रिश्तेदार, परिवारवाले या संपर्क में आए लोग हैं, जो मृत्युभोज में शामिल हुए थे। अब तक इनमें से 24 लोगों को स्क्रीनिंग के बाद जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इंदौर के टाटपट्टी बाखल इलाके में छह नए मरीजे मिले
इंदौर के टाटपट्टी बाखल इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण के छह नए मरीज मिले हैं। यह वही इलाका है जहां इस महामारी की रोकथाम के लिये गये स्वास्थ्य कर्मियों के दल पर पांच दिन पहले पथराव किया गया था। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि टाटपट्टी बाखल इलाके में कोरोना वायरस के छह नये मरीजों में एक ही परिवार के पांच लोग शामिल हैं।

पढ़ें :- हमारे नेताजी भारत के पराक्रम की प्रतिमूर्ति भी हैं और प्रेरणा भी : पीएम मोदी

भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या सोमवार को बढ़कर 54 हो गई है। भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. सुधीर डेहरिया ने बताया कि सोमवार की दोपहर तक भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 14 नए मरीज मिले हैं। इन्हें मिलाकर अब तक भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है। डॉ डेहरिया ने बताया कि आज पाए गए कोरोना वायरस संक्रमित सभी मरीज स्वास्थ्य और पुलिस विभाग के कर्मचारी हैं। उन्होंने बताया कि भोपाल में 54 मरीजों में से अब तक दो मरीजों को स्वस्थ घोषित कर अस्पताल से छुट्टी दी गई है। जबकि एक मरीज की रविवार रात को एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मृत्यु हो गई थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...