1. हिन्दी समाचार
  2. देश में कोरोना का कहर: पिछले 24 घंटे में बढ़े सबसे ज्यादा मरीज, महाराष्ट्र की हालत चिंताजनक

देश में कोरोना का कहर: पिछले 24 घंटे में बढ़े सबसे ज्यादा मरीज, महाराष्ट्र की हालत चिंताजनक

Corona Havoc In The Country Most Patients Increased In Last 24 Hours Maharashtras Condition Worrisome

नई दिल्ली: दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (COVID-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक सवा तीन लाख से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 51 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. यह आंकड़ा हर रोज बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,25,101 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6,654 नए मामले सामने आए हैं और 137 लोगों की मौत हुई है.

पढ़ें :- पश्चिम बंगाल चुनाव में भाजपा नहीं घोषित करेगी सीएम उम्मीदवार, जीत के बाद करेंगे फैसला

देश में पहली बार 24 घंटों में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आए हैं. अभी तक 3,720 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 51,784 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है. यह 41.39 प्रतिशत पर पहुंच गया है. बहरहाल देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ चुके हैं, हालांकि कई राज्य ऐसे भी हैं जो इस महामारी से मुक्त हो चुके हैं.

बताते चलें कि पीएम मोदी ने 24 मार्च को कोरोना से बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसके बाद 14 अप्रैल को पीएम ने एक बार फिर देश की जनता को संबोधित करते हुए 19 दिनों के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने की जानकारी दी. 3 मई को यह मियाद खत्म होनी थी लेकिन इससे पहले ही गृह मंत्रालय ने दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन को और बढ़ा दिया. 17 मई तक यह लागू था. 17 मई की देर शाम केंद्र सरकार ने इसे दो हफ्ते और बढ़ाने का फैसला किया. अब देश में लॉकडाउन 31 मई तक लागू रहेगा.

देश में कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में शुक्रवार को 2940 नए मामले सामने आए. इन नए मामलों के साथ ही राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 44,582 हो गया है. वहीं, पिछले 24 घंटे में इस वायरस के संक्रमण से राज्य में 63 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद राज्य में मरने वालों का आंकड़ा 1,517 हो गया है. अगर बात मुंबई की करें तो यहां पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1,751 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 27 लोगों की मौत हुई है. अब मुंबई में कुल 27,251 कोरोना संक्रमि‍त मामले हो गए हैं, जबकि 909 लोगों की मौत हुई है. वहीं, राज्य में इस बीमारी से अब तक 12,583 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं.

पढ़ें :- भारत में बढ़ा छोटी SUV गाड़ियों का क्रेज, जानिए क्या है खासियत...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...