1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Corona infection से बचने के लिए लेते हैं भाप, तो जरूर देख लें यूनिसेफ इंडिया का शेयर किया ये VIDEO

Corona infection से बचने के लिए लेते हैं भाप, तो जरूर देख लें यूनिसेफ इंडिया का शेयर किया ये VIDEO

बहुत सारे लोग दिन में कई-कई बार इसका सहारा ले रहे हैं जो गलत है। एक जानकारी को माने तो स्टीम इनहेलेशन का तरीका आपको गंभीर रूप से बीमार ज़रूर कर सकता है। आज हम आपको बताएंगे स्टीम लेने के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। हाल ही में लोगों को सचेत करने के लिए 'यूनिसेफ इंडिया' ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: कोरोना माहामारी के चलते हर तरफ हाहाकार मचा हुआ है कहीं दवा नहीं तो कही इलाज नहीं हर तरफ बस कोरोना का शोर सुनाई दे रहा है। वहीं दूसरी तरफ इस समय कोरोना से बचने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं। इन्ही में एक तरीका है भाप। आजकल कई लोग तेजी से भाप लेने लगे हैं और उन्हें लगता है वह इससे कोरोना संक्रमण से बच जाएंगे, हालाँकि ऐसा नहीं है। आजकल स्टीम इनहेलेशन यानी भाप लेना प्रचलन में है।

पढ़ें :- क्या वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी है कोविशील्ड और कोवैक्सीन ? जानें क्या है डेल्टा प्लस वेरिएंट और लक्षण

बहुत सारे लोग दिन में कई-कई बार इसका सहारा ले रहे हैं जो गलत है। एक जानकारी को माने तो स्टीम इनहेलेशन का तरीका आपको गंभीर रूप से बीमार ज़रूर कर सकता है। आज हम आपको बताएंगे स्टीम लेने के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। हाल ही में लोगों को सचेत करने के लिए ‘यूनिसेफ इंडिया’ ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है।

आप देख सकते हैं इस वीडियो में पॉल रटर, जो यूनिसेफ साउथ एशिया के रीज़नल एडवाइजर एंड चाइल्ड हेल्थ एक्सपर्ट हैं, ने बताया है कि ”स्टीम से कोविड-19 को खत्म किया जा सकता है इसके कोई साक्ष्य मौजूद नहीं हैं।” आप देख सकते हैं इस वीडियो में यूनिसेफ साउथ एशिया के रीज़नल एडवाइजर एंड चाइल्ड हेल्थ एक्सपर्ट पॉल रटर ने ये भी बताया है कि ”वायरस से बचने के लिए स्टीम लेने का रिजल्ट काफी खराब हो सकता है।

लगातार स्टीम लेने से गले और फेफड़े के बीच की नली में टार्किया और फैरिंक्स जल सकते हैं या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति को सांस लेने में ज्यादा दिक्कत हो सकती है और वायरस भी बहुत आसानी के साथ आपकी बॉडी में प्रवेश कर सकता है।” अब अगर इस वीडियो को माने तो इसके अनुसार कोरोना के इलाज के तौर पर स्टीम लेने का सुझाव विश्व स्वास्थ्य संगठन नहीं देता है।

पढ़ें :- इम्युनिटी बढ़ाने में रामबाण है प्याज का रस, चिकित्सकों का दावा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...