1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. यूपी में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना संक्रमण, 34 नये मामले आए सामने

यूपी में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना संक्रमण, 34 नये मामले आए सामने

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ: तब्लीगी जमात के मरकज में शामिल लोगों की जांच रिपोर्ट अब सामने आ रही है। शुक्रवार को 34 नये मामले सामने आये हैं। केजीएमयू ने रिपोर्ट जारी करते हुये इसकी पुष्टि की। इनमें लखनऊ (12) कानपुर से 6, आगरा(8), आजमगढ़ (4), प्रतापगढ़ (1), हरदोई (2), शाहजहांपुर के दो मरीज हैं। इनमें ज्यादातर तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर लौटे हैं। यूपी में अब मरीजों की कुल संख्या 172 हो गयी है।

इससे पहले कोरोना संक्रमण तेजी से अपने पैर पसार रहा है। यूपी में इनका ग्राफ बढ़ता जा रहा है। राज्य में अबतक कोरोना वायरस के 128 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। यूपी में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12 नए केस सामने आए हैं। अभी तक कोरोना पॉजिटिव के सर्वाधिक 48 मामले नोएडा में ही मिले हैं। पिछले 24 घंटे में मेरठ में 5 बस्ती में 2, लखनऊ, मेरठ, गाज़ियाबाद हापुड़ और गाजीपुर में 1-1 नया कोरोना पॉजिटिव केस मिला है। मेरठ में 20, आगरा में 12 कोरोना पॉजिटिव केस हैं।

लखनऊ में 10, गाज़ियाबाद में 9, बरेली में 6, बुलंदशहर व बस्ती में 3-3, वाराणसी व पीलीभीत में 2-2, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, कानपुर, जौनपुर, शामली, बागपत में 1-1 कोरोना पॉजिटिव केस हैं। 122 में से 17 को रिकवर होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है, अब तक 3583 सैंपल भेजे गए जिनमे 3264 नेगेटिव, 122 पॉजिटिव रिपोर्ट आई है, साथ ही 198 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है।

यूपी में कोरोना वायरस से दो लोगों की मौत और लगातार संक्रमण बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग चिंतित है। आगे 13 दिन ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि देश में भी कोरोना के मरीज सैकड़ा से हजार तक पहुंचने में 12 दिन लगे थे और उसके बाद तीन दिन में यह दोगुने हो गए। यूपी देश का सर्वाधिक जनसंख्या वाला राज्य है ,ऐसे में यहां खतरा अधिक है। अब स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला अधिकारियों को दूसरे राज्यों और विदेश यात्रा से आए लोगों की सख्त मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं। इसके लिए एनजीओ, ग्राम प्रधान व पार्षद इत्यादि की मदद ली जाएगी । वहीं सोशल डिस्टेंसिंग पर भी सख्ती होगी।

इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते केजीएमयू में कोरोना की जांच क्षमता को दोगुना किया जाएगा। इसके लिए मेडिकल कालेज ने संसाधनों में बढ़ोतरी की तैयारी कर ली है। जल्द आउट सोर्सिंग के जरिये कर्मचारियो की होगी भर्ती। अब मेडिकल कॉलेज में 250 मरीजो की जांच हो सकेगी। अभी तक 12 घंटे में 125 मरीजो की जांच हो पाती थी।

लॉक डाउन के दौरान किसी को कोई दिक्कत न हो इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने भी कंट्रोल रूम बनाया है। 24 घंटे काम करेगा एलडीए का कंट्रोल ये रूम। राशन की आपूर्ति, दवा की सप्लाई, कलाबाजरी रोकने में प्राधिकरण के अधिकारी मदद करेंगे। कंट्रोल रूम का नंबर भी जारी किया गया है। 0522- 2307741, 180018005000

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...