कोरोना लॉकडाउन: यूपी सरकार ने बनाई 11 टीमें, कम्युनिटी किचन का CM योगी ने किया निरीक्षण

cm yogi
कोरोना लॉकडाउन: यूपी सरकार ने बनाई 11 टीमें, कम्युनिटी किचन का CM योगी ने किया निरीक्षण

लखनऊ। कोरोना वायरस को लेकर पहले दिन से ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ऐक्शन में है, लॉक डाउन के दौरान आम जनता को कोई दिक्कता न हो इसके लिए सरकार रोजाना नये नये कदम उठा रही है। कोरोना के खिलाफ जंग में सीएम योगी ने 11 प्रमुख टीमें बनाई हैं। ये टीमें (समितियां) यूपी में लॉकडाउन के दौरान लोगों को जरूरी सामान की आपूर्ति , गरीब, कमजोर और मजदूरों तक सहायता पहुंचाने, लोगों की आवाजाही नियंत्रित करने, मीडिया को सही जानकारी देने के साथ ही कई काम करेगी। वहीं योगी सरकार के आदेश पर लखनऊ में 12 कम्युनिटी किचन बनाये गये जिसका आज सीएम योगी ने निरीक्षण भी किया। ये किचन हर जिले में भी बनवाये जा रहे हैं।

Corona Lockdown Up Government Forms 11 Teams Cm Yogi Inspects Community Kitchen :

बता दें कि सरकार द्वारा बनाई गयी 11 समितियों की जिम्मेदारी होगी कि ये रोजाना रिपोर्ट सीएम कार्यालय को दें। इसमें सभी जिलों में कंट्रोल रूम की व्यवस्था, चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा विभागों की इकाइयों द्वारा लोगों की सहायता, लोगों से लगातार संवाद और अर्थव्यवस्था पर इस लॉकडाउन से पड़ने वाले प्रभाव के लि कार्ययोजना तैयार करना भी शमिल हैंं। इसमें एक समिति के अध्यक्ष मुख्य सचिव बनाए गए हैं। उनके साथ अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और उच्च शिक्षा व श्रम एवं सेवायोजन के अफसर सदस्य हैं। इस समिति का मुख्य काम होगा भारत सरकार और अन्य राज्य सरकारों से महत्वपूर्ण मुद्दों पर समन्वय स्थापित करना।

वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीबों और श्रमिक परिवारों के लिए विशेष तौर पर भोजन की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिए हैं। इसी निर्देश के क्रम में सीएम योगी जमीनी हकीकत और तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को लखनऊ के जियामऊ में बनाये गये कम्युनिटी किचन पहुंच गए। यहां उन्होंने कम्युनिटी किचन का निरीक्षण किया। इस दौरान सीएम ने जरुरी निर्देश दिए और पूरी व्यवयस्था की खुद जांच की। बता दें प्रदेश सरकार प्रदेश के सभी जिलों में इस तरह के कम्युनिटी किचन स्थापित कर रही है।

लखनऊ। कोरोना वायरस को लेकर पहले दिन से ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ऐक्शन में है, लॉक डाउन के दौरान आम जनता को कोई दिक्कता न हो इसके लिए सरकार रोजाना नये नये कदम उठा रही है। कोरोना के खिलाफ जंग में सीएम योगी ने 11 प्रमुख टीमें बनाई हैं। ये टीमें (समितियां) यूपी में लॉकडाउन के दौरान लोगों को जरूरी सामान की आपूर्ति , गरीब, कमजोर और मजदूरों तक सहायता पहुंचाने, लोगों की आवाजाही नियंत्रित करने, मीडिया को सही जानकारी देने के साथ ही कई काम करेगी। वहीं योगी सरकार के आदेश पर लखनऊ में 12 कम्युनिटी किचन बनाये गये जिसका आज सीएम योगी ने निरीक्षण भी किया। ये किचन हर जिले में भी बनवाये जा रहे हैं। बता दें कि सरकार द्वारा बनाई गयी 11 समितियों की जिम्मेदारी होगी कि ये रोजाना रिपोर्ट सीएम कार्यालय को दें। इसमें सभी जिलों में कंट्रोल रूम की व्यवस्था, चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा विभागों की इकाइयों द्वारा लोगों की सहायता, लोगों से लगातार संवाद और अर्थव्यवस्था पर इस लॉकडाउन से पड़ने वाले प्रभाव के लि कार्ययोजना तैयार करना भी शमिल हैंं। इसमें एक समिति के अध्यक्ष मुख्य सचिव बनाए गए हैं। उनके साथ अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और उच्च शिक्षा व श्रम एवं सेवायोजन के अफसर सदस्य हैं। इस समिति का मुख्य काम होगा भारत सरकार और अन्य राज्य सरकारों से महत्वपूर्ण मुद्दों पर समन्वय स्थापित करना। वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गरीबों और श्रमिक परिवारों के लिए विशेष तौर पर भोजन की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिए हैं। इसी निर्देश के क्रम में सीएम योगी जमीनी हकीकत और तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को लखनऊ के जियामऊ में बनाये गये कम्युनिटी किचन पहुंच गए। यहां उन्होंने कम्युनिटी किचन का निरीक्षण किया। इस दौरान सीएम ने जरुरी निर्देश दिए और पूरी व्यवयस्था की खुद जांच की। बता दें प्रदेश सरकार प्रदेश के सभी जिलों में इस तरह के कम्युनिटी किचन स्थापित कर रही है।