1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. कोरोना : 24 घंटे में 2.61 लाख से ज्यादा रिकॉर्ड नए मरीज, सक्रिय मरीजों की संख्या 18 लाख पार

कोरोना : 24 घंटे में 2.61 लाख से ज्यादा रिकॉर्ड नए मरीज, सक्रिय मरीजों की संख्या 18 लाख पार

देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस बेकाबू हो चुका है। कोविड से होने वाली लगातार मौतों की संख्या में वृद्धि ने सरकार से लेकर आम लोगों तक की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ने के साथ ही देश में अस्पतालों की हालत बेहद खराब नजर आ है। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में बेड, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की किल्लत हो गई है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस बेकाबू हो चुका है। कोविड से होने वाली लगातार मौतों की संख्या में वृद्धि ने सरकार से लेकर आम लोगों तक की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ने के साथ ही देश में अस्पतालों की हालत बेहद खराब नजर आ है। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में बेड, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की किल्लत हो गई है।

पढ़ें :- योगी बोले- पापियों ने लक्ष्मी को दीवारों में कैद रखा, अब समझ में आया बबुआ क्यूं करता था नोटबंदी का विरोध

रविवार को देश में कोरोना संक्रमण ने अब तक के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 2.61 लाख से अधिक नए कोरोना मरीज मिले और 1500 से ज्यादा लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को आंकड़े जारी कर बताया कि देश में बीते 24 घंटों में सर्वाधिक रिकॉर्ड 2,61,500 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं, इसी के साथ देश में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1,47,88,109  हो गई है। वहीं बीते 24 घंटों में 1,501 लोगों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ दिया है। इसी के साथ कोविड से मरने वालों की संख्या 1,77,150 पहुंच गई। महामारी के दस्तक देने से लेकर अब तक एक दिन में मिले नए कोरोना मरीजों की यह सर्वाधिक संख्या है। वहीं पिछले सात महीने में एक दिन में जान गंवाने वालों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है।

 1.38 लाख मरीजों ने दी कोरोना को मात

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में सक्रिय मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी जारी है। पिछले 24 घंटों में 1,38,423 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए हैं, इसी के साथ देश में अब तक 1,28,09,643 मरीज कोरोना वायरस को मात देने में कामयाब हुए हैं। रोजाना के आधार पर दर्ज होने वाले नए कोरोना केसों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या करीब आधी है। फिलहाल, देश में सक्रिय मामले बढ़कर 18,01,316 पहुंच गए हैं। बता दें कि कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 15 फरवरी के बाद तेजी से बढ़ी है, 15 फरवरी से पहले देश में दो लाख के करीब सक्रिय मामले थे।

पढ़ें :- कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से नहीं हटेगी पीएम मोदी की तस्वीर, याचिकाकर्ता पर एक लाख का जुर्माना

अब तक 12.26 करोड़ लोगों को लगा कोरोना का टीका

देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान जारी है। कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण चल रहा है। इसके तहत 45 साल से ऊपर वालों को भी कोविड वैक्सीन लगाई जा रही है। देश में अब तक 12,26,22,590 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जिनमें से 26,84,956 लोगों को शनिवार को कोविड टीका लगाया गया है।

कोरोना की जांच में तेजी लाई गई

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की रफ्तार को देखते हुए कोरोना की जांच में तेजी लाई गई है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक, देश में शनिवार शाम तक 26,65,38,416 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 15,66,394 नमूनों की जांच कल की गई।

पढ़ें :- India's Biggest Achievement : स्वास्थ्य मंत्री का दावा, बोले- 50 प्रतिशत लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...