1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Corona Update: महाराष्ट्र में 9 हजार के पार पहुंची नए मरीजों की संख्या, बढ़ी पड़ोसी राज्यों की चिंता

Corona Update: महाराष्ट्र में 9 हजार के पार पहुंची नए मरीजों की संख्या, बढ़ी पड़ोसी राज्यों की चिंता

By Manali Rastogi 
Updated Date

Corona Update Number Of New Patients Crossed 9 Thousand In Maharashtra Increased Concern Of Neighboring States

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है, जिसके चलते कोविड-19 दोबारा अपने आक्रामक रूप में आ चुका है। ऐसे में एक फिर से देश में कोविड-19 के मामलों में इजाफा होते हुए देखा जा रहा है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के 13 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटे के अंदर नए मरीज सामने आए हैं। यही नहीं, कोरोना के नए मरीजों की संख्या महाराष्ट्र में 9 हजार पार कर चुकी है, जिसकी वजह से दिल्ली समेत पड़ोसी राज्यों की चिंता बढ़ गई है।

पढ़ें :- पंचायत चुनाव: अपने तय समय पर होगा पहला चरण, 18 जिलों में कल होगी वोटिंग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बुधवार को देश भर में कोरोना वायरस से 16 हजार 41 लोग संक्रमित मिले। 11 हजार 130 लोगों की बीते दिन रिकवरी हुई। 24 घंटे के दौरान 128 मरीजों की मौत भी हुई है। कोरोना संक्रमण अब तक 1.10 करोड़ लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है, जबकि 1.07 करोड़ इससे ठीक भी हो चुके हैं। इस वायरस के कारण अब तक 1 लाख 56 हजार 729 मरीज अपनी जान भी गवां चुके हैं। वहीं, देश में अभी भी 1 लाख 48 हजार 705 एक्टिव केस मौजूद हैं।

आपको बताते चलें कि कोरोना के मामले मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पंजाब में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं, इन पांच राज्यों में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार हरकत में आ गई है, जिसके बाद दिल्ली आपदा प्रबंधन विभाग (DDMA) ने भी कड़े कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

ऐसे में अब मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पंजाब से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली आने वाले लोगों को आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना पड़ेगा। इसके बाद ही उन्हें दिल्ली में एंट्री मिलेगी। वहीं, कोविड-19 को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने भी सख्त नियम लागू कर दिए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने बीते सोमवार से राज्य में भीड़-भाड़ वाले सारे राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लगा दी है।

यही नहीं, मुख्यमंत्री का ये भी कहना है कि अगर इसी तरह कोरोना संक्रमण के मामलों में इजाफा होता रहा तो जल्द ही राज्य में फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है। वैसे राज्य सरकार पहले ही अमरावती मंडल के 5 अन्य जिलों अमरावती, अकोला, वाशिम, बुल्ढाड़ा और यवतमाल में कई तरह की पाबंदियां लगा चुकी है।

पढ़ें :- ममता बनर्जी ने बीजेपी पर बोला हमला, कहा-बाहरी लोग आकर यहां पर फैला रहे कोरोना संक्रमण

महाराष्ट्र के अमरावती मंडल के इन पांच जिलों में सिर्फ जरूरी सामानों की दुकानें ही खुली हैं। इनके अलावा बाकी सारी दुकानें बंद रखने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज, कोचिंग संस्थान भी फिलहाल के लिए बंद हैं। सुबह 9 से शाम 5 बजे तक ही लोगों को सामन खरीदने की छूट दी गई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...