1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Corona vaccination: पीएम मोदी ने कहा-इतिहास का सबसे बड़ा टीकाकरण, सभी को इसका बेसब्री से था इंतजार

Corona vaccination: पीएम मोदी ने कहा-इतिहास का सबसे बड़ा टीकाकरण, सभी को इसका बेसब्री से था इंतजार

Corona Vaccination Pm Modi Said The Biggest Vaccination In History Everyone Was Eagerly Waiting

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। पहले दिन 3 लाख को कोरोना वैक्सीन की खुराक मिलेगी। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है।

पढ़ें :- PM Modi Brigade Rally LIVE: पीएम मोदी ने कहा- 75 साल में जो भी बंगाल से छीना गया है वो सब वापस लौटायेंगे

फ्रंट लाइन के 3 लाख लोगों को आज कोरोना का टीका लगाया जाएगा। प्रथम चरण में 1 करोड़ 60 लाख के कर्मचारियों को टीका लगाई जाएगी। टीकाकरण का वक़्त सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक है। बता दें कि महामारी संबंधित जानकारी के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी शुरू की गई है, ताकि लोगों तक सही जानकारी पहुंचाई जा सके।

PM मोदी ने किया देशवासियों को संबोधित 

अभियान की शुरुआत से पहले देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा…इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज के दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतेजार रहा है। कितने महीनों से देश के हर घर में बच्चे, बूढ़े, जवान सभी की जुबान पर ये सवाल था कि कोरोना वैक्सीन कब आएगी। अब वैक्सीन आ गयी है, बहुत कम समय में आ गई है।

अब से कुछ ही मिनट बाद भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है। जिसे सबसे ज्यादा जरूरत है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं ये बात फिर याद दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगनी बहुत जरूरी है। पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतराल भी रखा जाएगा। दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी। इतिहास में इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है। दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है और भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है।

पढ़ें :- Jan Aushadhi divas: पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिया किया सम्बोधन, कहा- युवाओं को मिला आय के साधन

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...