1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना टीकाकरण: मॉडर्ना वैक्सीन इस हफ्ते पहुंच सकती है भारत, जानें इस वेरिएंट के खिलाफ कितनी है असरदार

कोरोना टीकाकरण: मॉडर्ना वैक्सीन इस हफ्ते पहुंच सकती है भारत, जानें इस वेरिएंट के खिलाफ कितनी है असरदार

कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए टीकाकरण अभियान सबसे बड़ा अस्त्र है। सरकार की तरफ से टीकारण अभियान को तेजी से चलाने का प्रयास किया जा रहा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

नई दिल्ली: कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए टीकाकरण अभियान सबसे बड़ा अस्त्र है। सरकार की तरफ से टीकारण अभियान को तेजी से चलाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ते हुए अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की तरफ से तैयार वैक्सीन इस हफ्ते भारत पहुंच सकती है। औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने सिप्ला आपात उपयोग के लिए मॉडर्ना के कोविड-19 टीके के आयात की अनुमति दे दी है। कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक के बाद मॉडर्ना का टीका भारत में उपलब्ध होने वाला कोविड-19 का चौथा टीका होगा। खबरों के अनुसार, ‘‘डीसीजीआई ने ड्रग्स ऐंड कॉस्मेटिक्स एक्ट,1940 के तहत नयी औषधि एवं क्लिनिकल परीक्षण नियम, 2019 के प्रावधानों के मुताबिक सिप्ला को देश में सीमित आपात उपयोग के लिए मॉडर्ना के कोविड-19 टीके का आयात करने की अनुमति दे दी है।’’

पढ़ें :- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने जीता दूसरा मुकाबला, अब सीरीज जीतने पर रहेगी नज़र

ऐसे समय में जब लगातार दुनिया में कोरोना का नया डेल्टा वेरिएंट फैल रहा है, ऐसे में यह जानना जरूरी है कि मॉडर्ना वैक्सीन इस वैरिएंट के खिलाफ कितना असरदार है। मॉडर्ना वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के दौरान अमेरिका में तीसरे चरण में 94 फीसदी असरदार पाई गई। लेकिन इसे काफी कम तापमान में रखने की जरूरत पड़ती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...