1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना का टीका: अमेरिका में इंसानों पर वैक्सीन का सफल ट्रायल, जल्द दवा आने की उम्मीद

कोरोना का टीका: अमेरिका में इंसानों पर वैक्सीन का सफल ट्रायल, जल्द दवा आने की उम्मीद

Corona Vaccine Successful Trial Of Vaccine On Humans In America Hope To Get Drug Soon

By रवि तिवारी 
Updated Date

कोरोना वायरस के प्रकोप को दुनिया झेल रही है और अब तक 48 लाख 94 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. इस जानलेवा वायरस के लिए दवा या वैक्सीन कब तक आएगी सारी दुनिया इस बात का इंतजार कर रही है. अब इस दिशा में अच्छी खबर आई है और एक अमेरिकी कंपनी ने कोरोना वायरस के ह्यूमन ट्रायल को लेकर दावा किया है जिसके बाद उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द इसकी दवा बाजार में आ जाएगी.

पढ़ें :- तिरुवनंतपुरम एक्सप्रेस हादसा: केरल में मालाबार एक्सप्रेस के पार्सल डिब्बे में आग

अमेरिका की फार्मा कंपनी मॉडर्ना ने कोरोना वैक्सीन बनाने की उम्मीदें बढ़ा दी हैं क्योंकि इसने दावा किया है कि इसने कोरोना की वैक्सीन का कुल 45 लोगों पर क्लिनिकल ट्रायल या ह्यूमन ट्रायल किया है जो कि सफल रहा है. अमेरिका के सिएटल में वॉलेंटियर्स के 8 समूहों पर ये ह्यूमन ट्रायल किया. इसका परीक्षण जिन लोगों पर किया गया उनके शरीर में इस वैक्सीन के जरिए एंटीबॉडी बन रही हैं, जो वायरस के हमले से लड़ने में सक्षम साबित हो रही हैं.

मॉडर्ना ने ये भी बताया है कि ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल के शुरुआती नतीजे पॉजिटिव आए हैं और इसके बाद जुलाई में वैक्सीन के ट्रायल का तीसरा चरण शुरू किया जाएगा.

जनवरी से हो रहा है वैक्सीन पर काम

मॉडर्ना कंपनी जनवरी से इस वैक्सीन के डेवलपमेंट पर काम कर रही है और इसके लिए कहा जा रहा है कि इसने वैक्सीन के लिए जरूरी जेनेटिक कोड हासिल किए और उसका इंसानों पर ट्रायल करने का सफर बहुत कम दिनों में पूरा कर लिया.

पढ़ें :- फिल्मी गाना सुन भैंस ने किया बीट्स ओर डांस, देखने वालों के उड़े होश... video

इस ह्यूमन ट्रायल के लिए जिन 45 लोगों पर परीक्षण किया गया था उन्होंने दवाई के जरिए कोरोना के खिलाउ अच्छी प्रतिरोधक क्षमता को दिखाया और इसी के आधार पर कहा गया है कि वैक्सीन का इस्तेमाल मनुष्यों पर करने के लिए बिलकुल सुरक्षित है.

वैक्सीन के मामूली साइड इफेक्ट्स दिखे जो गंभीर नहीं

जिस तरह किसी भी आम वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट्स होते हैं उसी तरह इस कोरोना की ट्रायल वैक्सीन के भी कुछ साइड इफेक्ट्स रहे लेकिन कंपनी के मुताबिक ये ज्यादा गंभीर नही रहे. ये आम लक्षण थे जैसे इंजेक्शन लगाने के बाद आस-पास की त्वचा चाल होना.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...