1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Corona vaccine update: भारत मे सबसे पहले 1 करोड़ लोगों को लगेगा कोरोना टीका, कुछ इस तरह की जा रही तैयारी

Corona vaccine update: भारत मे सबसे पहले 1 करोड़ लोगों को लगेगा कोरोना टीका, कुछ इस तरह की जा रही तैयारी

Corona Vaccine Update 1 Crore People Will Be Given Corona Vaccine First In India Preparations Being Made In This Way

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली:दुनिया मेहर देश कोरोना से त्राहि त्राहि कर रहें लेकिन जगह डॉक्टर्स और वैज्ञानिक इसकी वैक्सीन बनाने मे लगे हुए हैं। और कई हद तक वो इसमे कामयाब भी हाओ गायें हैं खबरों की माने तो 11 दिसंबर को दुनिया मे पहला टीका लगाया जाएगा और भारत की बात करें तो वर्ष 2021 की शुरुआत में कोरोनावायरस वैक्सीन आने की संभावनाओं के बीच अब प्राथमिकता के आधार सूची तैयार कर ली गई है, जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन लगाई जाएगी।

पढ़ें :- भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की धीमी शुरुआत...चिंता की बात ?

बताया जा रहा है कि सबसे पहले फ्रंट लाइन हेल्थ वर्करों को यह टीका मुहैया करवाया जाएगा। इसके साथ ही अन्य फ्रंटलाइन कर्मियों, पुलिसकर्मियों, पैरामिलिट्री फोर्स और उम्रदराज लोगों को भी प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाएगी। जानकारी के मुताबिक राज्यों के इनपुट्‍स के आधार पर एक्‍सपर्ट ग्रुप ने एक करोड़ लोगों की सूची तैयार की है, जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाएगी।

हेल्थ वर्कर को मिलेगी सबसे पहले वैक्सीन

एक समाचार चैनल से बातचीत के दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सबसे पहले हेल्थ वर्कर को वैक्सीन दी जाएगी। इनके बाद फ्रंट लाइन वर्कर, पुलिसकर्मी, पैरामिलिट्री फोर्स, 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाएगी।  इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को कोरोना टीका लगाया जाएगा। माना जा रहा है कि भारत में जनवरी-फरवरी तक एक से अधिक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो सकती हैं।

एक जानकारी के मुताबिक ऑक्‍सफोर्ड वैक्‍सीन के फेज 3 ट्रायल का एनरोलमेंट सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने पूरा कर लिया है। इसके साथ ही भारत बायोटेक ने भी अपनी वैक्‍सीन Covaxin का फेज 3 का ट्रायल अभी शुरू किया है। पिछले दिनों हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को यह टीका लगाया गया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...