1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Corona vaccine update: खत्म हुआ इंतजार, 11 दिसंबर को लगेगा पहला टीका

Corona vaccine update: खत्म हुआ इंतजार, 11 दिसंबर को लगेगा पहला टीका

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Corona Vaccine Update The Wait Is Over The First Vaccine Will Be Taken On December 11

नई दिल्ली: पूरी दुनिया को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है। कई देश लगातार दावा कर रहे हैं कि उनके पास वैक्सीन है और वे इसका प्रयोग भी जल्द शुरू कर देंगे लेकिन ये बात केवल मुंहजबानी ही कही जा रही थी। अब खबर आई है कि अमेरिका में जल्द ही वैक्सीन लगने का काम शुरू हो जाएगा।

पढ़ें :- रेमडेसिविर इंजेक्शन के निर्यात पर केंद्र सरकार ने लगाई रोक

आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन बनाने वाली अमेरिका की दिग्गज कंपनी फाइजर ने यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को एक आवेदन सौंपा है और उसमें वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी है। एफडीए वैक्सीन सलाहकार समिति 10 दिसंबर को मिलने वाली है।

 फाइजर की वैक्सीन

गौरतलब है कि फाइजर कम्पनी ने हाल ही में कहा है कि उसका कोविड-19 को रोकने के लिए प्रयोग वाला टीका 90 फीसदी से अधिक असरदार साबित हुआ। कंपनी के इस दावे को कोरोना के खिलाफ जंग में जीत के तौर पर देखा जा रहा है। क्योंकि इस महामारी के कारण दस लाख लोगों की मौत हो चुकी, वैश्विक अर्थव्यवस्था का हाल बुरा है और आम लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है।

अमेरिका में कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम के प्रमुख मोन्सेफ सलौई ने कहा है कि अमेरिका में 11 दिसंबर को कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन लगाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि अगर हमें इजाजत मिल जाती है तो वैक्सीन अगले दिन अर्थात 12 दिसम्बर को आम लोगों को उपलब्ध हो सकती है।

उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि अप्रूवल मिलने के 24 घंटे के भीतर वैक्सीन को उन जगहों पर पहुंचना, जहां पर टीकाकरण का काम होगा। इसलिए मुझे उम्मीद है कि 11 या 12 दिसंबर तक ऐसा हो सकता है। सबसे अहम बात ये है कि अगर फाइजर का टीका अधिकृत हो जाता है तो शुरुआत में खुराक की संख्या सीमित होगी और कई सवाल भी बने रहेंगे जैसे कि यह टीका कोविड-19 के खिलाफ कब तक सुरक्षा प्रदान करेगा।

पढ़ें :- बसपा और सपा सरकार में हुए घोटालों में शामिल ब्यूरोक्रेटस जांच एजेंसियों की रडार पर, जल्द कसेगा शिकंजा!

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...