1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कोरोना वायरस: ICU में भर्ती ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन की हालत स्थिर

कोरोना वायरस: ICU में भर्ती ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन की हालत स्थिर

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) को इंटेंसिव केयर यूनिट (ICU) में ऑक्सीजन ट्रीटमेंट (Oxygen Treatment) दिया जा रहा है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की हालत स्थिर है और उन्हें सांस लेने के लिए वेंटिलेटर की मदद की आवश्यकता नहीं है। डाउनिंग स्ट्रीट ने प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य के संबंध में यह जानकारी दी।  

हालांकि उनकी पार्टी के एक वरिष्ठ सदस्य माइकल गोव ने यह भी साफ किया है कि फिलहाल उन्हें वेंटिलेटर (Ventilator) पर रखे जाने की जरूरत नहीं पड़ी है। बता दें वेंटिलेटर एक जीवन रक्षक उपकरण है, जिसकी सहायता से सांस ले पाने में असमर्थ मरीजों के फेफड़ों में ऑक्सीजन पंप की जाती है.। इससे पहले पीएम जॉनसन को लंदन के एक हॉस्पिटल (Hospital) के आईसीयू वॉर्ड में शिफ्ट किया गया था।

आइसोलेशन वॉर्ड से इंटेंसिव केयर यूनिट में शिफ्ट किए गए थे जॉनसन

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) से जुड़े इस घटनाक्रम की शुरुआत 27 मार्च से हुई। जब खुद 55 साल के जॉनसन ने खुद के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने की सूचना दी। उन्होंने इसके बाद खुद को अपने घर में ही सेल्फ आइसोलेट करने के फैसले के बारे में बताया। लेकिन सोमवार शाम उनकी हालत बिगड़ने के बाद उन्हें एक हॉस्पिटल में ले जाया गया। जहां उन्हें पहले आइसोलेशन वॉर्ड में रखा गया और बाद में इंटेंसिव केयर यूनिट में शिफ्ट कर दिया गया।

फिलहाल उनकी तरफ से सरकार के नेतृत्व का काम ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब (Dominic Raab) संभाल रहे हैं।

ब्रिटिश पीएम की प्रेग्नेंट गर्लफ्रेंड भी कोरोना संक्रमित, अलग रह रहीं

ब्रिटिश PM बोरिस जॉनसन की गर्लफ्रेंड कैरी साइमंड्स (Carrie Symonds) ने रविवार को ही ट्वीट कर कोरोना वायरस से संक्रमित होने का शक जताया था। कैरी साइमंड्स ने कहा था कि वह पिछले एक हफ्ते से कोरोना वायरस के प्रभावी लक्षण महसूस कर रही हैं। उन्होंने इस दौरान खुद को सबसे अलग (Self Isolation) रखने की जानकारी भी दी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि वह एक हफ्ते से आराम कर रही हैं।

ब्रिटेन में कोरोना के संक्रमण से अब तक 5 हजार लोगों की मौत

बोरिस जॉनसन के कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए जाने के बाद कहा गया था कि कैरी उनसे अलग ही रही हैं और इससे उनके संक्रमित होने की संभावना कम है। बता दें कि कैरी गर्भवती हैं, उन्होंने इस दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए सलाह भी शेयर की।

बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से अब तक ब्रिटेन में 51608 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 5373 लोगों की इसके संक्रमण से मौत हो चुकी है।  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...