1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना संकट: चालू वित्त वर्ष में शून्य रह सकती है भारत की GDP ग्रोथ, एजेंसी ने किया ये दावा

कोरोना संकट: चालू वित्त वर्ष में शून्य रह सकती है भारत की GDP ग्रोथ, एजेंसी ने किया ये दावा

Corona Virus Lockdown Countrys Economy Countrys Gdp Growth Gdp Growth Projected To Be Zero

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन ने देश की अर्थव्यवस्था को बेपटरी कर दिया है। ऐसे में मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने इस वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर शून्य प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है। एजेंसी ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की ग्रोथ जीरो पर ठहर सकती है, लेकिन 2022 में तेजी से वापसी करेगी। हालांकि मूडीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ी उम्मीद जताते हुए कहा कि 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था की जीडीपी ग्रोथ 6.6 फीसदी तक रह सकती है।

पढ़ें :- हमारे नेताजी भारत के पराक्रम की प्रतिमूर्ति भी हैं और प्रेरणा भी : पीएम मोदी

मूडीज ने राजकोषीय घाटे के भी 5.5 फीसदी तक रहने का अनुमान जताया है। इससे पहले बजट में भारत के वित्त मंत्री ने 3.5 फीसदी के घाटे की बात कही थी। एजेंसी ने कहा कि कोरोना के संकट के चलते भारत पूरी तरह से थम गया है और इस साल इसका असर देखने को मिलेगा।

मूडीज ने अपने अनुमान को लेकर भारतीय अर्थव्यवस्था के सिमटने के कारण बताते हुए कहा कि कोविड -19 का तेजी से प्रसार, वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण में गिरावट, तेल की कीमतें गिरना और वित्तीय बाजार में उथल-पुथल भारी संकट पैदा कर रहा है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में लंबे समय से चल रहे आर्थिक संकट, नौकरियों के सृजन में कमी और अब एनबीएफसी के नकदी संकट में घिरने के चलते भारत की अर्थव्यवस्था गहरे संकट में जा सकती है।

बता दें अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक सहित कई अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने कोविड-19 महामारी से उपजे संकट को लेकर भारत के विकास के पूर्वानुमान में कटौती की है। आईएमएफ ने 2020 में भारत की अनुमानित जीडीपी वृद्धि 5.8 प्रतिशत से घटाकर 1.9 प्रतिशत कर दिया है। इसी तरह विश्व बैंक ने 2020-21 में भारत की अर्थव्यवस्था को 1.5 से 2.8 प्रतिशत के बीच बढ़ने का अनुमान लगाया है।

पढ़ें :- शिल्पकारों और दस्तकारों के कला को निखार स्वदेशी के मंत्र को बल देंगे : मुख्यमंत्री

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...