1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कोरोना वायरस वैक्सीन बड़ा रिसर्च शुरू, 30,000 लोगों पर हो रहा एक्सपेरीमेंट

कोरोना वायरस वैक्सीन बड़ा रिसर्च शुरू, 30,000 लोगों पर हो रहा एक्सपेरीमेंट

By सोने लाल 
Updated Date

नई दिल्ली। कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर अमेरिका में अब तक का सबसे बड़ा रिसर्च शुरू हो चुका है। अमेरिका एक साथ 30,000 लोगों पर वैक्सीन का एक्सपेरीमेंट कर रहा है। सभी वॉलंटियर्स को Moderna Inc की बनाई वैक्सीन दी गई है। यह वैक्सीन उन चुनिंदा कैंडिडेट्स में से एक है जो कोराना से लड़ाई की रेस के आखिरी चरण में हैं। हालांकि अभी तक इसकी कोई गारंटी नहीं दी जा सकती कि मॉडर्ना की वैक्सीन वायरस से इंसानों को बचा पाएगी।

इस स्टडी में वॉलंटियर्स को इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि उन्हें असली वैक्सीन दी गई है या इसका डमी वर्जन। दो डोज देने के बाद इनकी हेल्थ को मॉनिटर किया जाएगा। इसमें देखा जाएगा कि डेली रूटीन में आने के बाद किस ग्रुप ने ज्यादा इंफेक्शन को महसूस किया। खासतौर से उन इलाकों में जहां अभी भी वायरस तेजी से फैल रहा है।

मॉडर्ना ने बताया कि देश के चारों ओर फैले हुए सात दर्जन से ज्यादा परीक्षण स्थलों में से पहली बार जॉर्जिया के सवाना में वैक्सीन को टेस्ट किया गया था। यहां अच्छे परिणाम मिलने के बाद ही शोधकर्ताओं में वैक्सीन को लेकर उम्मीद बढ़ी थी। मॉडर्ना की इस वैक्सीन का नामmRNA-1273 है।

इस शोध में ना सिर्फ वैक्सीन की क्षमता का आकलन किया जाएगा, बल्कि यह भी देखा जाएगा कि यह वैक्सीन कितनी सुरक्षित हैं। आखिर में वैज्ञानिक वैक्सीन के सभी शॉट्स की तुलना करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...