1. हिन्दी समाचार
  2. देश में कोरोना वायरस के पीडि़तों का आंकड़ा पहुंचा 300 के पार, महाराष्ट्र-केरल-दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे केस

देश में कोरोना वायरस के पीडि़तों का आंकड़ा पहुंचा 300 के पार, महाराष्ट्र-केरल-दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे केस

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

Corona Virus Victims Reach 300 In Country Cases Increasing Rapidly In Maharashtra Kerala Delhi

नई दिल्ली : विश्व के अधिकांश (अब तक 185) देशों में फैल चुके कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ का प्रकोप थमने का नाम नहीं लेे रहा है और अब तक इस खतरनाक वायरस से 11,395 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 270,971 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और अब तक इससे संक्रमितों की संख्या 300 के पार हो गई है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक संख्या 312 है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 70 के करीब नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। पूरे देश भर में मरीजों की संख्या 325 हो गई है. सबसे बुरा हाल महाराष्ट्र का है, जहां अभी तक 63 मामले सामने आए हैं, जिसमें से एक की मौत हो गई है. कोरोना से देश के 22 राज्य प्रभावित हैं।

पढ़ें :- न्यू-जेन मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास की कुछ मुख्य विशेषताएं

कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और लेकिन अभी तक इससे सबसे गंभीर रूप से प्रभावित चीन के लिए राहत की बात यह है कि वुहान में पिछले तीन दिन से कोई मामला सामने नहीं आया है। इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81,008 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,255 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है।

पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना को लेकर सबसे गंभीर स्थिति स्पेन से सामने आयी है। स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान इस महामारी के कारण 324 लोगों की मौत हो गयी है जिसके कारण इससे मरने वालों की संख्या बढक़र 1326 हो गयी है। स्पेन में कोरोना संक्रमण के पांच हजार नए मामले सामने आए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक स्पेन में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढक़र 24,926 हो गयी है। इस महामारी से अब तक दो हजार से अधिक लोग ठीक भी हो चुके हैं।

कोरोना वायरस से अब तक पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में 3405, यूरोपीय क्षेत्र में 4899, दक्षिण-पूर्वी एशियाई क्षेत्र में 31, पश्चिमी एशिया क्षेत्र में 1312, अमेरिका के नजदीक पडऩे वाले क्षेत्रों में 178 और अफ्ऱीकी क्षेत्र में आठ लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा यह वायरस विश्व के 185 से ज्यादा देशों में पैर पसार चुका है। चीन के अलावा कोरोना वायरस ने इटली, ईरान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया समेत विश्व के कई और देशों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। इसके संक्रमण के आधे से अधिक मामले अब चीन के बाहर के हैं।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार चीन के बाद इटली में इस जानलेवा वायरस ने व्यापक स्तर पर अपने पैर पसार लिये हैं। इटली में कोरोना वायरस के कारण अब तक 4032 लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 47,021 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। विश्व के कुछ अन्य देशों में भी स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।

पढ़ें :- WTC Final : साउथैम्पटन में टीम इंडिया पहली पारी में 217 पर ऑल आउट, जैमिसन ने झटके पांच विकेट

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X