1. हिन्दी समाचार
  2. नेपाल में कोरोना का कहर जारी, भारत से लगने वाली सीमा 31 तक सील

नेपाल में कोरोना का कहर जारी, भारत से लगने वाली सीमा 31 तक सील

Corona Wreaks Havoc In Nepal Border With India Seals To 31

By बलराम सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। नेपाल ने देश में कोरोना पॉजिटिव की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए कपिलवस्तु जनपद में कर्फ्यू लगा दिया है। अकेले कपिलवस्तु जिले में 21 लोग संक्रमित हो चुके हैं। नेपाल ने भारत के बढ़नी से लगने वाली नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा अब 31 मई तक सील कर दी है। नेपाल में अब तक 357 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसमें 36 ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो चुकी है।

पढ़ें :- आत्मविश्वास, सकरात्मकता के साथ पूरी दुनिया के लिए करोड़ो भारतीयों का संदेश लेकर आया हूं

नेपाल के स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय के सह प्रवक्ता डॉ. समीर कुमार अधिकारी के अनुसार काठमांडू से सटे सिन्धुपाल्चोक जिले की एक महिला और बांके जिला के एक युवक की मौत हो चुकी है। कपिलवस्तु के प्रमुख जिलाधिकारी दीर्घ नारयण पौडेल ने बताया कि भारत के सिद्धार्थनगर से सटे कपिलवस्तु जिले की दांग, प्यूठान, रुपन्देही की अंतरिम सीमा भी सील कर दी गई है।

सिद्धार्थनगर जनपद के विभिन्न चार स्थानों पर नेपाल के कुल 106 लोग क्वारंटाइन किए गए हैं। 40 लोगों को आश्रम पद्धति स्कूल में रखा गया है। 25 लोग बढ़नी तो अन्य दो स्कूलों में हैं। सीमा सील होने के कारण नेपाली नागरिकों के स्वदेश लौटने के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा।

कपिलवस्तु के सांसद अभिषेक प्रताप शाह का कहना है कि भूकंप के बाद नेपाल में यह दूसरी सबसे बड़ी विपदा है। इससे नेपाल को अरबों रुपये का नुकसान हुआ है। कोरोना संकट गहराने से पर्यटन उद्योग को बड़ा झटका लगा है। काठमांडू, पोखरा, चितवन, लुम्बिनी समेत नेपाल के पर्यटक स्थल सूने पड़े हैं। सत्तर फीसद आर्थिक स्रोत का जरिया होटल और पर्यटन उद्योग है।

पढ़ें :- बेहद आकर्षक लुक और दमदार क्षमता वाले इंजन से लैस होगी ट्रम्फ की ये बाइक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...