1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना के कहर का आज से खात्मा शुरू, आज शुरू होगा वैक्सीनेशन किन्हे दिया जाएगा पहला डोज

कोरोना के कहर का आज से खात्मा शुरू, आज शुरू होगा वैक्सीनेशन किन्हे दिया जाएगा पहला डोज

Coronas Havoc Begins To End Today Vaccination Will Begin Today They Will Be Given The First Dose

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: भारत के लिए आज का दिन बेहद आज खास है। आज से भारत में कोरोना की वैक्सीन दी जायेगी। इतना ही नहीं भारत दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव का शुभारम्भ करेंगे। एक साथ पूरे देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी, जिसके लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

पढ़ें :- फिर क्यों तेजी से बढ़ रहा कोरोना का कहर?

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि यूपी में 10 लाख 55 हजार 500 कोविशील्ड और 20,000 कोवैक्सीन के टीके मिल चुके हैं। प्रदेश के 8 लाख 57 हजार हेल्थ वर्कर्स के नाम सूचीबद्ध किए गए हैं। कोल्ड चेन पूरी तरह तैयार हैं। पहले इसकी क्षमता 80,000 लीटर थी, लेकिन इसे बढ़ाते हुए 2 लाख 3 हज़ार लीटर कर दी गई है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 317 केंद्रों पर यह वैक्सीन लगाई जाएगी। हर केंद्र पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए 5-5 सदस्यों की टीम बनाकर स्वाथ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसकी दूसरी डोज़ 28  दिन बाद लगाई जाएगी।

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि विभाग कोरोना से लड़ने और जीतने के लिए पूरी तरह कमर कस चुका है।‌ विभाग ने वी-विन शील्ड बनाई है। इसे पहन कर ही सभी कर्मी वैक्सीन लगाने का काम करेंगे। अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के कुछ लोगों से बात भी कर सकते हैं। इसके लिए झांसी व वाराणसी में व्यवस्था की गई है। हर केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है

पढ़ें :- अगले महीने से शुरू होगा कोरोना वैक्सिनेशन का दूसरा चरण, तेजी से टीका लगाने का निर्देश

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...