1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना की रैपिड टेस्ट किट पर 2 दिन के लिए रोक, रिजल्ट में आ रही थी​ भिन्नताएं

कोरोना की रैपिड टेस्ट किट पर 2 दिन के लिए रोक, रिजल्ट में आ रही थी​ भिन्नताएं

Coronas Rapid Test Kit For 2 Days Results Were Different

नई दिल्ली। कोरोना रैपिड टेस्ट किट पर ICMR ने राज्यों को निर्देश देते हुए अगले दो दिन तक इसे इस्तेमाल न करने के आदेश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस वार्ता में आर. गंगाखेड़कर, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कहा कि राज्यों को दो दिनों के लिए रैपिड टेस्टिंग किट का उपयोग नहीं करने की सलाह दी गई है। रिजल्ट में बहुत भिन्नताएं आ रहीं थीं जिसके चलते ऑन ग्राउंड टीमों द्वारा किट परीक्षण के बाद 2 दिनों में एडवाइजरी जारी की जाएगी। बता दें राजस्थान सरकार ने इसकी शिकायत की थी।

पढ़ें :- रामपुर:मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी की चौदह सौ बीघा जमीन सरकार के नाम करने के आदेश,जाने पूरा मामला

इस दौरान बताया गया कि अब तक देश भर में 4 लाख 49 हजार से ज्यादा टेस्ट हो चुके है। रैपिड टेस्ट किट की एक राज्य से शिकायत मिली है। इसके लिए आठ टीमें जांच के काम में लगाई जाएगी। रैपिड टेस्ट किट को आंकड़ों की समीक्षा की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और ICMR की नियमित प्रेस कॉन्प्रेंस में सरकार ने बताया कि कोविड-19 वारियर्स के लिए मास्टर डेटाबेस बनाया गया है। इसमें कोरोना वारियर्स की जानकारी होगी। covidwarriors.gov.in नाम से एक पोर्टल बनाया गया है कि जिसमें वारियर्स की जानकारी होगी। इसके अलावा igot.gov.in नाम से भी एक पोर्टल बनाया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 3 जिलों में पिछले 28 दिनों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है, इसमें एक नया जिला प्रतापगढ़, राजस्थान शामिल हुआ है। देश में 61 ऐसे जिले हैं जिनमें पिछले 14 दिनों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

बताया गया कि अभी तक देशभर में कुल 18601 मामले सामने आए हैं, कल से 1336 नए मामले सामने आए हैं। कल एक दिन में 705 लोग ठीक हुए हैं, अब तक कुल 3252 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि अबतक 590 लोगों की मोत हो चुकी है।

पढ़ें :- महराजगंज:सिसवा को हरा बड़हरा की टीम बनी विजेता

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...