1. हिन्दी समाचार
  2. Coronavirus: लॉकडाउन- 3 का आखिरी दिन, चौथे चरण के लिए आज गाइडलाइंस जारी करेगी केंद्र सरकार

Coronavirus: लॉकडाउन- 3 का आखिरी दिन, चौथे चरण के लिए आज गाइडलाइंस जारी करेगी केंद्र सरकार

Coronavirus Last Day Of Lockdown 3 Central Government Will Release Guidelines For Fourth Phase Today

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए तीन चरणों में लागू 54 दिनों का लॉकडाउन आज खत्म होने जा रहा है. लॉकडाउन का चौथा चरण सोमवार से शुरू होगा और इसके लिए केन्द्र सरकार आज गाइडलाइंस जारी करेगी. पीएम मोदी ने पिछली बार राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन-4 का एलान किया था. मोदी ने कहा था कि लॉकडाउन-4 नए रंग ढंग वाला होगा.

पढ़ें :- जब हाथी को आया अपने ही बच्चे पर गुस्सा, करने लगा ऐसे पिटाई... देखें video

17 मई तक बढ़ा दिया गया था लॉकडाउन

पीएम मोदी ने 11 मई को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की थी. आर्थिक गतिविधियां कैसे शुरू हों, पीएम मोदी ने राज्यों से सुझाव भी मांगे थे. लॉकडाउन के चौथे चरण में राज्य पांबदियों में अधिक छूट दिए जाने के पक्ष में हैं. राज्यों ने शर्तों के साथ और ट्रेनें चलाने, घरेलू उड़ानें शुरू करने और छोटे कारोबारियों को दुकानें खोलने की छूट देने का प्रस्ताव दिया है. बता दें कि पीएम मोदी ने 24 मार्च को पहली बार 21 दिन के लिए लॉकडाउन की घोषणा की थी. इसके बाद इसे तीन मई तक और फिर 17 मई तक बढ़ा दिया गया था.

देश में कोरोना का कहर जारी

देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,752 हो गई और संक्रमितों की संख्या 85,940 पर पहुंच गई. पिछले 24 घंटों में 103 लोगों ने इस बीमारी से जान गंवाई और संक्रमण के 3,970 नए मामले सामने आए.

पढ़ें :- नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर बंगाल पहुंचे पीएम मोदी

भारत ने संक्रमण के मामले में चीन को पीछे छोड़ा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 53,035 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 30,152 लोग स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज देश छोड़कर चला गया है. अभी तक करीब 35.08 प्रतिशत मरीज बीमारी से उबर चुके हैं. कुल संक्रमित लोगों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. कल भारत ने कुल संक्रमण के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया. चीन में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 82,941 है जबकि भारत में 85,940 है.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...