1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. कोरोना वायरस: PM ने कहा डरने की नही जरूरत, ​केजरीवाल और CM गहलोत ने बुलाई बैठक

कोरोना वायरस: PM ने कहा डरने की नही जरूरत, ​केजरीवाल और CM गहलोत ने बुलाई बैठक

नई दिल्ली। चीन से दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस को लेकर चारो तरफ दहशत का माहौल है। वहीं भारत में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। तमाम शिकायतों के बाद भारत सरकार ने भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए बैठक की है। बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर हुई तैयारियों के बारे में समीक्षा की है साथ ही कहा है कि कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नही है। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल और राजस्थान के सीएम गहलोत ने आपात बैठक बुलाई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘कोरोना वायरस पर तैयारियों के बारे में व्यापक समीक्षा की थी। अलग-अलग मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं, जो भारत में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग से लेकर शीघ्र चिकित्सा सुविधा मुहैया करा रहे हैं। घबराने की जरूरत नहीं है।’

बता दें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार द्वारा आपात बैठक बुलाई गयी है। इस बैठक में केजरीवाल के अलावा स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव और दिल्ली स्वास्थ्य सचिव भी शामिल होंगे। बताया जा रहा है कि ये आपात बैठक इसलिए बुलाई गयी है क्यो​कि भारत में कोरोना वायरस के सोमवार को दो नए मरीज मिले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा था कि दिल्ली और तेलंगाना में एक-एक मरीज में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

केजरीवाल सरकार की तरह राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी कोरोना वायरस को लेकर कमर कस ली है। राज्स्थान में कोरोनावायरस मरीज मिलने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वास्थ्य अधिकारियों को इस बीमारी को लेकर केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं। अशोक गहलोत ने अपने निवास पर इसको लेकर उच्च स्तरीय बैठक की। गहलोत ने इस बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोनावायरस के संबंध में केंद्र सरकार की गाइडलाइन को पूरी तरह फॉलो किया जाए। किसी भी व्यक्ति में इस वायरस से संबंधित कोई लक्षण नजर आए तो उसकी पूरी स्क्रीनिंग करवाई जाए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग यह सुनिश्चित करे कि कोरोनावायरस को लेकर जनता में किसी तरह का भय न हो। विभाग पूरी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराए ताकि स्क्रीनिंग से लेकर इलाज में कोई कमी नहीं आए।

दुनिया में कोरोना से हो चुकी हैं 3100 से ज्यादा मौतें, 90 हजार संक्रमित

बता दें कि कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। दुनिया भर में इस बीमारी से अब तक 3100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 90 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। सबसे ज्यादा मामले तो चीन में हैं लेकिन इसके अलावा दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान से भी कोरोना वायरस संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं। पूर्वी झेजियांग प्रांत की स्थानीय सरकार के मुताबिक इटली के पूर्वी लोमबार्डी क्षेत्र में एक ही रेस्तरां में काम करने वाले चीन के आठ नागरिकों में यह संक्रमण पाया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...