1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. कोरोनावायरस:जानिए ऐसे 4 आश्चर्यजनक खाद्य पदार्थ के बारे में जो लंबे COVID को रोकने में मदद कर सकते हैं

कोरोनावायरस:जानिए ऐसे 4 आश्चर्यजनक खाद्य पदार्थ के बारे में जो लंबे COVID को रोकने में मदद कर सकते हैं

कोरोना वायरस प्रेरित COVID-19 की तीसरी लहर शुरू हो गई है। भले ही ओमाइक्रोन के लक्षण डेल्टा संस्करण की तुलना में बहुत हल्के होते हैं, फिर भी यह गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

खाद्य पदार्थ जो लंबे समय तक COVID को रोकने में मदद कर सकते हैं

पढ़ें :- सावधान दुनिया में एक बार फिर से बढ़ रहा कोरोना का कहर, प्रोफेसर डा टी जैकब जान ने किया सचेत

कोरोना वायरस प्रेरित COVID-19 की तीसरी लहर शुरू हो गई है। भले ही ओमाइक्रोन के लक्षण डेल्टा संस्करण की तुलना में बहुत हल्के होते हैं, फिर भी यह गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है। लंबी COVID ऐसी ही एक जटिलता है। ‘लंबे समय तक चलने वाले’ वे लोग होते हैं जो वायरस के शरीर से निकलने के बाद भी उसके लक्षणों का अनुभव करते रहते हैं। कोरोनावायरस के लिए नकारात्मक परीक्षण के बावजूद, बहुत से लोग ऐसे लक्षणों की शिकायत करते रहे हैं जो उनके साथ रहे हैं।

इसे लंबे COVID के रूप में जाना जाता है और इसने बड़ी संख्या में ऐसे लोगों को प्रभावित किया है जो डेल्टा संस्करण से संक्रमित थे। गंध और स्वाद की कमी, काली खांसी, कमजोरी और जोड़ों में दर्द कुछ ऐसे लक्षण हैं जो उन लोगों में बने रहते हैं जिन्होंने इस बीमारी के लिए नकारात्मक परीक्षण किया है। लंबे समय तक चलने वाला COVID समाप्त हो रहा है और कमजोर प्रतिरक्षा का परिणाम है और अब जब तीसरी लहर शुरू हो गई है, तो ऐसे संक्रमणों से बचने के लिए सभी एहतियाती उपाय करना महत्वपूर्ण है। यहां चार खाद्य पदार्थ हैं जो आपको लंबे समय तक COVID को रोकने और स्वस्थ प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए खाने चाहिए।

कोम्बुचा या किण्वित चाय

कोम्बुचा हल्का दीप्तिमान है और हरी या काली चाय का एक मीठा रूप है जो पाचन में सुधार करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। कोम्बुचा के अन्य लाभों में विषहरण और रक्तचाप में कमी शामिल है। चूंकि यह किण्वित होता है, यह आंत के स्वास्थ्य में भी मदद करता है और उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो इसे सुधारना चाहते हैं।

पढ़ें :- बीते 24 घंटों में कोरोना के 67 हजार नए मामलें आए सामने

केफिर या किण्वित दूध

प्रतिरक्षा काफी हद तक आंत के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने के लिए, हमारे लिए अच्छा आंत स्वास्थ्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है। शरीर को सही चीजें खिलाना और किसी भी खाद्य पदार्थ से परहेज करना जो आंत को नुकसान पहुंचा सकता है, एक अच्छी प्रतिरक्षा की कुंजी है। किण्वित खाद्य पदार्थों और पेय में बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के लिए अच्छे होते हैं और प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

सौकरकूट या किण्वित गोभी

बारीक कटी हुई कच्ची गोभी विभिन्न लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया द्वारा किण्वित होती है और इसमें खट्टा स्वाद होता है। लैक्टिक एसिड की उपस्थिति के कारण, इसकी एक लंबी शेल्फ लाइफ भी है जो उन लोगों के लिए एक अतिरिक्त लाभ है जो इसे बड़ी मात्रा में तैयार करना चाहते हैं और भविष्य में उपभोग के लिए स्टोर करना चाहते हैं। सौकरकूट का नियमित सेवन वजन घटाने में भी मदद कर सकता है और आंत को बहुत मदद कर सकता है।

किम्ची या मसालेदार कोरियाई गोभी

पढ़ें :- जल्द ही आंखों के परीक्षण से लगाया जा सकता है कोविड-19 का पता

जो लोग कोरियाई व्यंजनों में नए हैं, उन्हें किम्ची को एक कोरियाई व्यंजन के साथ जानना चाहिए जिसमें गोभी एक अभिन्न अंग है। यह एक व्यंजन है जो कि किण्वित सब्जियों से बना है जिसमें नपा गोभी या किमची शामिल है। पेट के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, किमची की एक सर्विंग का सेवन हर दिन किया जा सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...