2000 दरोगाओं की सीधी भर्ती, जल्द जारी होगा विज्ञापन

लखनऊ| दरोगाओं की भर्ती के लिए हाल ही में बनी नई नियमावली के तहत दो हजार से अधिक दरोगाओं की सीधी भर्ती की जानी है। भर्ती की यह प्रक्रिया पंचायत चुनाव अधिसूचना से पहले ही शुरू कर दी जानी है। उम्मीद है कि पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ही इसका विज्ञापन कर दिया जाएगा।

प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पंडा ने बताया कि सीधी भर्ती के दो हजार से अधिक दरोगाओं के लिए परीक्षा आयोजित कराने की पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड तैयारी कर रहा है। बोर्ड इसके लिए जल्दी ही विज्ञापन निकालने जा रहा है। कोशिश इस बात की है कि यह विज्ञापन चुनाव की अधिसूचना से पहले प्रकाशित हो जाए, जिससे प्रक्रिया बाधित न हो सके। उन्होंने बताया कि यह भर्ती नई नियमावली के तहत होगी। नई नियमावली को पिछले दिनों मंत्रिमंडल की बैठक में मंजृूरी दी गई थी।

नई नियमावली में 4.8 किलोमीटर की दौड़ 28 मिनट में पुरुष संवर्ग और 2.4 किलोमीटर की दौड़ 16 मिनट में महिला संवर्ग के लिए निर्धारित की गई है। इसके बाद लिखित परीक्षा होगी। न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक पाने वाले अभ्यर्थी को ही योग्य माना जाएगा। इस प्रक्रिया से न केवल समय बचेगा बल्कि पारदर्शिता भी आएगी। प्रमुख सचिव गृह का कहना है कि अब सभी भर्ती ऑनलाइन आवेदन के जरिये करायी जाएगी और इसका एक-एक रिकार्ड उपलब्ध रहेगा।