1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. खांसी जुकाम ने कर रखा है परेशान, फटाफट अपना लें ये 3 गज़ब के जादुई नुस्खे

खांसी जुकाम ने कर रखा है परेशान, फटाफट अपना लें ये 3 गज़ब के जादुई नुस्खे

Cough Has Caused Cold Upset Take These 3 Amazing Tips Quickly

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: आज के टाइम मे नॉर्मल खांसी जुखाम मे भी लोगों को कोरोना का दर सता रहा है यहन तक देखा गया है लोगों के अंदर कोरोना का दर इस हद तक बैठ गया है कि लोगों ने जीएचआर से निकलना भी बंद कर दिया है।

पढ़ें :- दादी नानी नुस्खे: दो मुहे बालों की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये गज़ब के टिप्स...

मौसम चेंज हो रहा है इस मौसम मे खांसी जुखम की समस्या बहुत आम हो गई है। आपको बता दें, कई बार इसका कारण ठंडा पी लेने से या फिर सर्दी जुकाम, अनियमितता से नहाना आदि हो सकते हैं। यह सभी खांसी का प्रकोप बहुत ही तेजी से फैलाने में कारगर होते है।

ऐसे में अगर इन दिनों खांस-खांस कर हालत खराब हो चुकी है और आपकी छाती में भी दर्द है तो आप यह घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। अगर आपको सुखी खांसी है तो आप इन उपायों को आजमाकर उसे कुछ ही समय मे ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं उपायों के बारे में….

हल्दी वाला पानी

खांसी में बहुत ही लाभदायक हल्दी वाला पानी माना जाता है। हल्दी के अंदर वो गुण होते हैं जो गले के खरास को ठीक करने में बहुत ही लाभदायक माने जाते हैं। हल्दी वाला पानी पीने से खांसी का अंत हो जाता है।

पढ़ें :- शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाएगा आंवले पुदीने का ये जूस, कोल्ड और फ्लू से लड़ने में करेगा मदद

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते से खांसी में बहुत ही आराम मिलता है इसलिए हर रोज 4 तुलसी के पत्ते को लेकर चबाएं और उसका जूस निकाल कर भी पी सकते हैं।

शहद

आप सभी को बता दें कि खांसी में शहद किसी जादू से कम काम नही करता।  अगर आपको खांसी है तो शहद को चाटने से और साथ मे गर्म पानी पीने से खांसी भाग जाती है।

पढ़ें :- हार्ट अटैक, स्ट्रोक और क्लोटिंग जैसी बड़ी समस्या को करता है बस ये फल, जानिए और भी गज़ब के फायदे

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...