HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. देश को मिल सकती है चौथी वैक्सीन, Zydus Cadila मांग सकती है कोरोना वैक्सीन के लिए अनुमति

देश को मिल सकती है चौथी वैक्सीन, Zydus Cadila मांग सकती है कोरोना वैक्सीन के लिए अनुमति

देश में कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। अभी तक तीन कंप​नियों को टीकाकरण के लिए इजाजत मिली है। वहीं, इस बीच देश को चौथी वैक्सीन मिलने की उम्मीद है। अहमदाबाद स्थित दवा कंपनी ज़ाइडस कैडिला इस महीने भारत में अपनी कोविड-19 वैक्सीन 'ZyCoV-D' के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी पाने के लिए आवेदन दे सकती है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। अभी तक तीन कंप​नियों को टीकाकरण के लिए इजाजत मिली है। वहीं, इस बीच देश को चौथी वैक्सीन मिलने की उम्मीद है। अहमदाबाद स्थित दवा कंपनी ज़ाइडस कैडिला इस महीने भारत में अपनी कोविड-19 वैक्सीन ‘ZyCoV-D’ के आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी पाने के लिए आवेदन दे सकती है।

पढ़ें :- यूपी सरकार और संगठन के बीच बढ़ी तकरार, दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री सोनम किन्नर ने अपने पद से दिया इस्तीफा

कंपनी को भरोसा है कि मई में ही उसको मंजूरी मिल सकती है। वहीं, कंपनी का दावा है ​कि वह प्रति महीने एक करोड़ वैक्सीन का उत्पादन करेगी। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर मंजूरी मिली तो ZyCoV-D भारत के Covid-19 टीकाकरण अभियान में इस्तेमाल होने वाला चौथा टीका होगा। मेड इन इंडिया, कंपनी की योजना वैक्सीन के उत्पादन को प्रति माह 3-4 करोड़ खुराक तक बढ़ाने की है।

इसके लिए दो अन्य विनिर्माण कंपनियों के साथ पहले से ही बातचीत कर रही है। बता दें कि, यदि ZyCoV-D के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी जाती है तो देश के टीकाकरण अभियान में आ रही कमी को दूर करने में मदद मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...