1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. दिल्ली एम्स में आज से शुरू हुआ बच्चों पर कोवाक्सिन का ट्रायल, 17 बच्चों को किया गया शामिल

दिल्ली एम्स में आज से शुरू हुआ बच्चों पर कोवाक्सिन का ट्रायल, 17 बच्चों को किया गया शामिल

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश में जमकर तबाही मचाई। वहीं, अब तीसरी लहर की आने की संभावना है। इस लहर में बच्चों के संक्रमित होने की आशंका है। इसको देखते हुए आज दिल्ली एम्स में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू होगा। इसमें 2 से 18 साल के बच्चों को शामिल किया जाएगा।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Covaxin Trial On Children Started In Delhi Aiims From Today 17 Children Were Included

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश में जमकर तबाही मचाई। वहीं, अब तीसरी लहर की आने की संभावना है। इस लहर में बच्चों के संक्रमित होने की आशंका है। इसको देखते हुए आज दिल्ली एम्स में बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू होगा। इसमें 2 से 18 साल के बच्चों को शामिल किया जाएगा।

पढ़ें :- सोनिया गांधी ने तीसरी लहर से पहले बच्चों की सुरक्षा पर जोर दिया, टीकाकरण की गति पर जताई चिंता

पहले चरण में कुल 17 बच्चों पर ट्रायल होगा। ट्रायस सफल होने पर बच्चों में टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी। एम्स प्रशासन के मुताबिक, सोमवार से यह ट्रायल शुरू होगा। आठ सप्ताह में इसको पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। ट्रायल के लिए पहले बच्चों की स्क्रीनिंग होगी, उन्हें पूरी तरीके से स्वस्थ पाए जाने के बाद ही टीका लगाया जाएगा। ट्रायल के कई चरण में होंगे।

पहले चरण में 17 बच्चों को शामिल किया जाएगा। बच्चों को भारत बायोटेक और आईसीएमआर की कोवाक्सिन की खुराक दी जाएगी। इससे पहले पटना के एम्स में भी वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। वहां 3 जून को तीन बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई थी। विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के लिए अधिक खतरनाक बताया है। ऐसे में बच्चों का टीका उन्हें संक्रमण से बचाने में काफी मददगार हो सकता है।

 

पढ़ें :- कोरोना का डेल्‍टा + वैरिएंट 4 राज्‍यों में फैला, संक्रमितों का आंकड़ा 40 पहुंचा

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X