1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. COVID-19 Alert: कोरोना के बढ़ते केस के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को लिखी चिट्ठी, कहा-सुनिश्चित करें मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई

COVID-19 Alert: कोरोना के बढ़ते केस के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को लिखी चिट्ठी, कहा-सुनिश्चित करें मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई

कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए भारत में अलर्ट जारी कर दिया गया है। फेस मास्क लगाने के साथ कोविड के नियमों के पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से मेडिकल ऑक्सीजन की नियमित और कार्यात्मक सप्लाई सुनिश्चित करने को कहा है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

COVID-19 Alert: कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए भारत में अलर्ट जारी कर दिया गया है। फेस मास्क लगाने के साथ कोविड के नियमों के पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से मेडिकल ऑक्सीजन की नियमित और कार्यात्मक सप्लाई सुनिश्चित करने को कहा है।

पढ़ें :- यूपी देश के टॉप-4 राज्यों में शामिल, 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा किया पार

इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पत्र भी लिखा गया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेहद ही धीमी है और स्थिति काबू में है। हालांकि, इसके बाद भी हमें आने वाली हर चुनौती के लिए तैयार रहना होगा।

केंद्र ने कहा है कि राज्य सरकारें सभी अस्पतालों में नियमित और कार्यात्मक मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऑक्सीजन प्लांटों को पूरी तरह से कार्यात्मक रखा जाए और उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल भी आयोजित की जाए।

इसके साथ ही केंद्र की तरफ से कहा गया है कि आगामी चुनौती से निपटने के लिए सभी राज्य सरकारें अस्पतालों में लाइफ सपोर्ट सिस्टम जैसे- वेंटीलेटर्स की व्यवस्था को दुरुस्त करें। इसके अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर और उनकी रीफिलिंग के लिए बैकअप स्टोरेज की व्यवस्था करने को भी कहा गया है।

पढ़ें :- Shanti Bhushan Passes Away: पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण नहीं रहे, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...