1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Covid 19: अदार पूनावाला के खिलाफ दर्ज होगी आपराधिक निगरानी, वैक्सीन लगाने के बाद एंटीबॉडी नहीं बनी तो कोर्ट पहुंचा शख्स

Covid 19: अदार पूनावाला के खिलाफ दर्ज होगी आपराधिक निगरानी, वैक्सीन लगाने के बाद एंटीबॉडी नहीं बनी तो कोर्ट पहुंचा शख्स

सीरम कंपनी के मालिक अदार पूनावाला, ड्रग कंट्रोल डायरेक्टर, स्वास्थ सचिव, आईसीएमआर और डब्ल्यूएचओ समेत सात के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज करने की मांग को लेकर आपराधिक निगरानी दायर की गई है। 

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। सीरम कंपनी के मालिक अदार पूनावाला, ड्रग कंट्रोल डायरेक्टर, स्वास्थ सचिव, आईसीएमआर और डब्ल्यूएचओ समेत सात के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज करने की मांग को लेकर आपराधिक निगरानी दायर की गई है।

पढ़ें :- Supreme Court का बड़ा फैसला, कहा- वैक्सीन के लिए किसी को मजबूर नहीं किया जा सकता

आदार पूनावाला के विरुद्ध दी गयी अर्जी में कहा गया था कि सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाई गई और सरकारी संस्थान आईसीएमआर, स्वास्थ्य मंत्रालय, राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन द्वारा मान्यता प्राप्त और उपलब्ध कराया जाने वाली कोविशील्ड की 8 अप्रैल 2021 को आशियाना थाना, रुचि खंड-2, स्थित गोविंद हॉस्पिटल में पहली डोज लगवाई थी।

शिकायत में कहा गया है कि दूसरे डोज की निर्धारित तिथि 28 दिन बाद की दी गई थी, परंतु 28 दिन बाद जाने पर बताया गया कि अब दूसरी डोज छह हफ्ते में लगेगी। इसके बाद सरकार ने घोषणा की कि अब छह नहीं बल्कि 12 हफ्ते बाद दूसरी डोज लगेगी।

कहा गया है कि वादी ने 25 मई 2021 थायरोकेयर से अपना एंटीबॉडी टेस्ट कराया, जिससे मालूम हो सके कि कोविशील्ड वैक्सीन से एंटीबॉडी बनी या नहीं। लेकिन जब 27 मई 2021 को रिपोर्ट निगेटिव आई।

बताया गया कि जिस एंटीबॉडी को बनाने के लिए वैक्सीन लगवाई थी वो नहीं बना बल्कि प्लेटलेट्स भी 3 लाख से घटकर 1.5 लाख हो गए। जिससे वादी के साथ धोखा हुआ और जान का बड़ा जोखिम बना हुआ है।

पढ़ें :- Covid Vaccination: 12 से 14 साल के बच्चों को इस दिन से लगेगा कोरोना का ​टीका, बुजुर्गों के लिए बदले ये नियम

निचली अदालत ने अर्जी को इस आधार पर खारिज कर दिया कि प्रार्थना पत्र के अवलोकन से किसी प्रकार के अपराध का होना नहीं पाया जाता है। निगरानी याचिका में निचली अदालत के आदेश को निरस्त करने की मांग की गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...