COVID-19 लॉकडाउन: एक क्लिक में जानें किन राज्यों में खुल गई हैं शराब की दुकानें

crime
COVID-19 लॉकडाउन: एक क्लिक में जानें किन राज्यों में खुल गई हैं शराब की दुकानें

नई दिल्ली। जबकि कई भारतीय राज्यों ने केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने की ओर से हाल ही में जारी की गई गाइडलाइन्स (Guidelines) के बाद खोलने का फैसला लिया है केरल (Kerala) ने बिक्री की अनुमति देने में अभी देर होने का इशारा किया है।

Covid 19 Lockdown Know Which States Have Opened Liquor Shops In One Click :

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने तब तक के लिए शराब की बिक्री (Sale of Liquor) की छूट दे दी है जब तक कि इन्हें मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स (Market Complex) में नहीं बेचा जा रहा है। MHA गाइडलाइन्स में कहा गया है, सभी अकेली दुकानों, पड़ोस की दुकानों और आवासीय परिसर की दुकानों को शहरी इलाकों में खुले रहने की अनुमति दी गई थी। वह भी किसी आवश्यक या या गैर-आवश्यक वस्तु के तौर पर इसे रखे बिना।

दिल्ली सरकार ने एक्साइज डिपार्टमेंट से शराब विक्रेताओं की सूची मांगी
दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक्साइज डिपार्टमेंट को L-6 (सार्वजनिक क्षेत्र में भारतीय शराब के खुदरा विक्रेताओं) और L-8 (सार्वजनिक क्षेत्र में देशी शराब के खुदरा विक्रेताओं) की सूची तुरंत उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दी गई है, जो गृह मंत्रालय के निर्धारित मानदंडों के अनुरूप हैं।

कर्नाटक में सवेरे 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगीं शराब की दुकानें

कर्नाटक (Karnataka) शराब की बिक्री को कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्य में शुरू करेगा। इस बात की जानकारी शनिवार को राज्य सरकार ने दी है। राज्य के एक्साइज मंत्री एच नागेश ने कहा कि शराब की बिक्री कंटेनमेंट जोन छोड़कर राज्य के प्रत्येक हिस्से में शुरू हो जाएगी।

एक्साइज मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, “केवल मैसूर सेल्स इंटरनेशनल लिमिटेड (MSIL) और MRP दुकानों को सवेरे 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहने की इजाजत दी जाएगी।”

महाराष्ट्र ने भी कंटेनमेंट जोन को छोड़ शराब दुकानों को खोलने की दी अनुमति
महाराष्ट्र (Maharashtra) में भी कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्य में शराब की दुकानों को खोले जाने का आदेश जारी किया है। हालांकि शराब को सिर्फ अकेली दुकानों पर ही बेचा जा सकेगा. मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में शराब की बिक्री नहीं की जा सकेगी।

असम में खोली गईं शराब की दुकानें, पहले भी मिली थी अनुमति
असम सरकार (Assam Government) के एक्साइज मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने शनिवार को कहा था कि तुरंत प्रभाव से पूरे राज्य में शराब की दुकानों को खोल दिया गया है। एक्साइज के अतिरिक्त कमिश्नर एसके मेधी ने कहा कि विदेशी और देशी शराब बेचने वाली सभी शराब की दुकानों को राज्य भर में तुरंत प्रभाव से खोले जाने के आदेश दिए गए हैं।

असम सरकार ने पहले शराब बिक्री को 12 अप्रैल से खोले जाने की अनुमति दी थी लेकिन केंद्र सरकार (Central Government) के आदेश के बाद इसे तीन दिन बाद रोकना पड़ा था।

गोवा में शराब की दुकानें खुलने के बाद भी बिक्री में आ सकती है 70% की गिरावट
केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशानुसार गोवा (Goa) में भी शराब की दुकानें खोल दी गई हैं। गोवा शराब विक्रेता एसोसिएशन के अध्यक्ष दत्ता प्रसाद नायक के मुताबिक राज्य में शराब की दुकानें खुलने के बाद भी पर्यटन पर रोक होने के चलते शराब की बिक्री में 70% तक की गिरावट आ सकती है।

नई दिल्ली। जबकि कई भारतीय राज्यों ने केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने की ओर से हाल ही में जारी की गई गाइडलाइन्स (Guidelines) के बाद खोलने का फैसला लिया है केरल (Kerala) ने बिक्री की अनुमति देने में अभी देर होने का इशारा किया है। दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने तब तक के लिए शराब की बिक्री (Sale of Liquor) की छूट दे दी है जब तक कि इन्हें मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स (Market Complex) में नहीं बेचा जा रहा है। MHA गाइडलाइन्स में कहा गया है, सभी अकेली दुकानों, पड़ोस की दुकानों और आवासीय परिसर की दुकानों को शहरी इलाकों में खुले रहने की अनुमति दी गई थी। वह भी किसी आवश्यक या या गैर-आवश्यक वस्तु के तौर पर इसे रखे बिना। दिल्ली सरकार ने एक्साइज डिपार्टमेंट से शराब विक्रेताओं की सूची मांगी दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने एक्साइज डिपार्टमेंट को L-6 (सार्वजनिक क्षेत्र में भारतीय शराब के खुदरा विक्रेताओं) और L-8 (सार्वजनिक क्षेत्र में देशी शराब के खुदरा विक्रेताओं) की सूची तुरंत उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दी गई है, जो गृह मंत्रालय के निर्धारित मानदंडों के अनुरूप हैं। कर्नाटक में सवेरे 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगीं शराब की दुकानें कर्नाटक (Karnataka) शराब की बिक्री को कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्य में शुरू करेगा। इस बात की जानकारी शनिवार को राज्य सरकार ने दी है। राज्य के एक्साइज मंत्री एच नागेश ने कहा कि शराब की बिक्री कंटेनमेंट जोन छोड़कर राज्य के प्रत्येक हिस्से में शुरू हो जाएगी। एक्साइज मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, "केवल मैसूर सेल्स इंटरनेशनल लिमिटेड (MSIL) और MRP दुकानों को सवेरे 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहने की इजाजत दी जाएगी।" महाराष्ट्र ने भी कंटेनमेंट जोन को छोड़ शराब दुकानों को खोलने की दी अनुमति महाराष्ट्र (Maharashtra) में भी कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे राज्य में शराब की दुकानों को खोले जाने का आदेश जारी किया है। हालांकि शराब को सिर्फ अकेली दुकानों पर ही बेचा जा सकेगा. मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में शराब की बिक्री नहीं की जा सकेगी। असम में खोली गईं शराब की दुकानें, पहले भी मिली थी अनुमति असम सरकार (Assam Government) के एक्साइज मंत्रालय से जुड़े एक अधिकारी ने शनिवार को कहा था कि तुरंत प्रभाव से पूरे राज्य में शराब की दुकानों को खोल दिया गया है। एक्साइज के अतिरिक्त कमिश्नर एसके मेधी ने कहा कि विदेशी और देशी शराब बेचने वाली सभी शराब की दुकानों को राज्य भर में तुरंत प्रभाव से खोले जाने के आदेश दिए गए हैं। असम सरकार ने पहले शराब बिक्री को 12 अप्रैल से खोले जाने की अनुमति दी थी लेकिन केंद्र सरकार (Central Government) के आदेश के बाद इसे तीन दिन बाद रोकना पड़ा था। गोवा में शराब की दुकानें खुलने के बाद भी बिक्री में आ सकती है 70% की गिरावट केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेशानुसार गोवा (Goa) में भी शराब की दुकानें खोल दी गई हैं। गोवा शराब विक्रेता एसोसिएशन के अध्यक्ष दत्ता प्रसाद नायक के मुताबिक राज्य में शराब की दुकानें खुलने के बाद भी पर्यटन पर रोक होने के चलते शराब की बिक्री में 70% तक की गिरावट आ सकती है।