1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Yogi Cabinet : योगी कैबिनेट कोरोना के बढ़ते मामलों पर आज ले सकती है कोई बड़ा फैसला

Yogi Cabinet : योगी कैबिनेट कोरोना के बढ़ते मामलों पर आज ले सकती है कोई बड़ा फैसला

चीन (Chaina) में कोरोना के नया वेरिएंट BF.7 (Covid New Variant BF.7 ) से मची तबाही को देखते हुए देश में भी इससे निपटने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी को लेकर देश के सबसे बड़े राज्य यूपी (UP) में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) बुलाई है जिसमें इस महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। चीन (Chaina) में कोरोना के नया वेरिएंट BF.7 (Covid New Variant BF.7 ) से मची तबाही को देखते हुए देश में भी इससे निपटने की तैयारी शुरू हो गई है। इसी को लेकर देश के सबसे बड़े राज्य यूपी (UP) में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुरुवार को कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) बुलाई है जिसमें इस महामारी के संक्रमण की रोकथाम के लिए कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।

पढ़ें :- Parag Milk Prices Increased: महंगाई का एक और बड़ा झटका, अमूल के बाद पराग ने भी बढ़ाए दूध के दाम

जानें अभी यूपी में कितने मामले?

बता दें कि यूपी (UP)  में कोविड के अभी 98 एक्टिव मामले मिले हैं। इनमें से 93 कोविड संक्रमित मरीज (Covid-Infected Patients) होम आइसोलेशन (Home Isolation) में है जबकि 2 संक्रमित लोग अस्पताल में भर्ती हैं। बीते 24 घंटे में 28,602 कोविड सैंपल की जांच (Examination of covid samples) की गई है जिसमें 5 नए मामले सामने आए हैं।

सबसे बड़ी राहत की बात है ये है कि 21 लाख लोग कोविड को मात देकर स्वस्थ्य हो चुके हैं। इसके अलावा राजधानी लखनऊ में कोविड का कोई नया रोगी नहीं पाया गया है। एक्टिव केसों की संख्या सिर्फ 02 है।

डिप्टी सीएम ने जारी किए कई दिशा निर्देश

पढ़ें :- Adani Group News: हिंडनबर्ग-अडानी ग्रुप मामले में सेबी का आया बयान, कहीं ये बाते

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक (Deputy Chief Minister Brijesh Pathak) ने प्रदेश भर में अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग (Department of Health and Medical Education) को जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। राज्य सरकार की तरफ से सभी एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ाने का आदेश भी जारी किया गया है।

बता दें, कि लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट (Amausi Airport) पर अंतरराष्ट्रीय उड़ाने आती-जाती हैं। सरकार ने विदेश से लौटे लोगों के कोविड टेस्ट (Covid Test) करवाने के निर्देश दिए हैं। कोरोना संक्रमण (Corona Infection) प्रभावित देश से लौटने वाले यात्रियों की जांच के सख्त आदेश दिए गए हैं। साथ ही, सर्दी-जुकाम और बुखार सहित अन्य लक्षण वाले विदेश से लौटे व्यक्तियों को चिन्हित किया जाने और उन्हें होम आइसोलेशन में रखने के भी निर्देश हैं।

यूपी (UP) में कोरोना पॉजिटिव मामलों (Corona Positive Cases) पर खास नजर रखी जा रही है। संक्रमित मिलने पर उनके टेस्ट को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जा रहा है। ठंड बढ़ने के बाद प्रदेश में जगह-जगह नाइट शेल्टर बनाए गए हैं। सरकार के निर्देशानुसार रैन बसेरों में भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि रैन बसेरों में सामाजिक दूरी (social distance) बनाए रखने जैसे कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol)का पालन किया जाना सुनिश्चित किया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...