1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, बोले- भारत में अगले माह हो जाएगा शुरू बच्चों का वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, बोले- भारत में अगले माह हो जाएगा शुरू बच्चों का वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया , बोले- अगले माह बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन हो जाएगा शुरू Health Minister Mansukh Mandaviya , covid vaccination, covid vaccination of children, vaccination will start next month, covid news

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। Covid News देश के वैज्ञानिकों कोरोना महामारी की तीसरे लहर में सबसे ज्यादा बच्चों के प्रभावित होने की भविष्यवाणी की है। इसी के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने मंगलवार को बड़ी राहत भरी खबर देश को दी है। उन्होंने बताया ​कि अगस्त माह बच्चों की वैक्सीन भारत में आ सकती है। बीजेपी संसदीय दल की बैठक में मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya)ने बताया कि सरकार अगले महीने से बच्चों को कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) शुरू कर देगी। इस दौरान उन्होंने बताया कि भारत जल्द ही सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक देश बनने जा रहा है।

पढ़ें :- Ganesh Chaturthi 2021 : योगी सरकार ने यूपी में गणेश चतुर्थी के सार्वजनिक आयोजन को किया बैन
Jai Ho India App Panchang

बच्चों का टीका आने के बाद कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में आसानी होगी

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में अब तक 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए ही बनाई है और वह ही लगवा पाया है। मनसुख मंडाविया के इस ऐलान के बाद विशेषज्ञों ने कहना है कि बच्चों का टीका आने के बाद कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की चेन को तोड़ने में आसानी होगी। इसके साथ ही बच्चों का टीकाकरण होने के बाद स्कूल खोलने की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा।

एम्स (नई दिल्ली) (AIIMS New Delhi) के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया (Director ,Dr. Randeep Guleria ) ने कुछ दिन पहले ही उम्मीद जताई थी कि बच्चों को लगने वाली वैक्सीन भारत में सितंबर माह तक आ पाएगी। उन्होंने बताया ​था कि जाइडस कैडिला ने बच्चों को लगने वाली वैक्सीन का ट्रायल कर लिया है। हालांकि भारत में जायड्स कैडिला की वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी का इंतजार है।

साल के अंत तक वयस्क  लोगों का टीकाकरण करने का रखा गया है लक्ष्य

पढ़ें :- Johnson and Johnson ने भारत में बच्चों के लिए Vaccine Trial की मांगी अनुमति

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में अभी तक 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोरोना टीके की 44 करोड़ डोज दी जा चुकी है। केंद्र सरकार की योजना के अनुसार इस साल के अंत तक उन सभी लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है, जो वयस्क हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...