1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Covid19: 10 संकेत जो बताते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है

Covid19: 10 संकेत जो बताते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है

प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण एजेंट के रूप में कार्य करती है। यह शरीर के कामकाज को नियंत्रित करता है, जिसके परिणामस्वरूप लंबी अवधि के लिए अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होता है। लेकिन, बैक्टीरिया, फंगस और वायरस जैसे कई शरीर राक्षस होते हैं, जो शरीर पर हमला करते हैं और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देते हैं। आइए उन संकेतों की जाँच करें जो हमारे शरीर को अवांछित आक्रमणकारियों का घर बनाते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों से बनी होती है जो हानिकारक बैक्टीरिया को दूर रखने की कोशिश करते हैं। यह हमारे शरीर को अच्छे स्वास्थ्य में रखने के लिए कीटाणुओं से भी लड़ता है। लेकिन, कुछ कारक हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देते हैं और रोगाणुओं को हमारे शरीर पर हमला करने का रास्ता बनाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप खराब स्वास्थ्य की स्थिति होती है। आइए उन कारकों पर एक नज़र डालें, जो हमें संकेत देते हैं कि हमारे पास एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है।

पढ़ें :- Makhana Benefits : मखाना खाने से तनाव कम होता है, कई तरह के फायदे मिलते हैं

सर्दी
एक व्यक्ति को सर्दी होने की औसत संख्या साल में दो से तीन बार होती है। लेकिन, यदि आप अधिक बार संक्रमण की चपेट में आते हैं, तो यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का संकेत हो सकता है।

सूखी आंखें
जब भी आप पाते हैं कि आपकी आंखें शुष्क हो रही हैं और परिणामस्वरूप धुंधली दृष्टि या लाली हो रही है, और आपको लगता है कि आपकी आंख में एक रेतीला, किरकिरा कण है। यह इस बात का संकेत है कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो रहा है।

थकान
आसानी से थक जाना एक और संकेत हो सकता है जो दर्शाता है कि आपकी प्रतिरक्षा कमजोर है। अगर कोई व्यक्ति पूरे दिन काम कर रहा है तो थक जाना स्वाभाविक है, लेकिन अगर आप थके हुए हैं और सामान्य से बहुत अधिक थकान महसूस कर रहे हैं तो आपको स्वास्थ्य प्रदाता से शरीर की जांच करवानी चाहिए।

संक्रमण और एलर्जी
कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति के हाथों में एलर्जी और संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है। एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली आपको मूत्र पथ के संक्रमण साइनस संक्रमण, निमोनिया और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दे सकती है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में फंगल संक्रमण, थ्रश या यीस्ट जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं भी आम हैं।

पढ़ें :- Cinnamon Health Benefits : दालचीनी करेगी बीमारियों से बचाव,परेशानियों से मिलेगी राहत

जोड़ों का दर्द
अगर आपके जोड़ों में सूजन के कारण चलने में परेशानी हो रही है, तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। यह संकेतों में से एक है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली खराब स्थिति में है।

हल्का बुखार
यदि आप अपने शरीर में उच्च तापमान महसूस करते हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि हानिकारक विदेशी आक्रमणकारी जल्द ही आपके शरीर पर हमला करने वाले हैं। जैसा कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ने उन्हें आपके शरीर में प्रवेश करने का मार्ग दिखाया है।

पैची बालों का झड़ना
एक खराब प्रतिरक्षा प्रणाली भी कभी-कभी बालों के रोम पर हमला करती है, जिसके परिणामस्वरूप पैच में बालों का भारी नुकसान होता है। एक व्यक्ति अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों से बाल खो देता है और भावनात्मक रूप से कमजोर हो जाता है। इस स्थिति को ‘एलोपेशिया एरीटा कहते हैं।

पेटदर्द
हमारे इम्यून सिस्टम की कार्यप्रणाली का सीधा संबंध हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से होता है। इसका हमारी आंतों सहित पाचन तंत्र से संबंध है। हमारे पेट से जुड़ी कोई भी समस्या जैसे कब्ज, गैस या डायरिया इस बात का संकेत हो सकता है कि हमारा इम्यून सिस्टम मदद मांग रहा है।

अस्वास्थ्यकर जीवनशैली की आदतें
नींद की खराब आदतें, अत्यधिक धूम्रपान और शराब कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारक हो सकते हैं। यदि आप अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल नहीं कर रहे हैं और अपने आप को खराब जीवनशैली की आदतों में शामिल कर रहे हैं तो आप एक नई समस्या को आमंत्रित कर रहे हैं जो आपको कुछ ही दिनों में कमजोर कर देगी।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

घाव भरने की समस्या
ऐसे बहुत से लोग हैं जो अनजाने में काम करते, खाना बनाते, खेलते या चलते समय घायल हो जाते हैं। और, उनके घाव को ठीक होने में कम से कम 4-5 दिन लगते हैं। लेकिन, अगर आपके घाव या चोट में अधिक दिन लग रहे हैं तो यह एक संकेत है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपकी चोट से उबरने के लिए पर्याप्त त्वचा कोशिकाओं का उत्पादन नहीं कर रही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...