अमेरिका में तीन डॉलर में बिक रहे मेड इन इंडिया गोबर के उपले

अमेरिका में तीन डॉलर में बिक रहे मेड इन इंडिया गोबर के उपले
अमेरिका में तीन डॉलर में बिक रहे मेड इन इंडिया गोबर के उपले

नई दिल्ली। इन दिनों अमेरिका के एक स्टोर से आ रही गोबर के उपले की तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। अमेरिका के लोग गोबर के उपलों के पैकट को खाने का सामान न समझ लें इसलिए उस पर not eatable यानी कि यह खाने वाला पदार्थ नहीं है, लिखा हुआ है।

Cow Dung Cakes Being Sold In America :

बता दें कि अमेरिका के स्टोर पर गाय के जो उपले मिल रहे हैं उसमें एक पैकेट में 10 उपले हैं जिनपर साफ-साफ लिखा गया है कि यह सिर्फ धार्मिक काम के लिए है और यह खाने योग्य नहीं है। वहीं एक पैकेट उपला खरीदने के लिए आपको तीन डॉलर यानी करीब 215 रुपये खर्च करने होंगे।

गौरतलब है कि आज भी भारत के कई गांवों में गाय के गोबर के यही उपले लोगों के लिए ईंधन का काम करते हैं और महिलाएं इन्हें ही जलाकर खाना पकाती हैं। गाय के उपलों का पूजा-पाठ और हवन में भी देश में इस्तेमाल किया जाता है।

वैसे बता दें कि भारत के भी बड़े शहरों में उपले ऑनलाइन मिलते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Amazon से भी इसे करीब 150 रुपये में खरीद सकते हैं। त्योहारी सीजन में हवन-पूजन सामग्री से जुड़ी कई चीजों की अक्सर जरूरत पड़ती रहती है और दिल्ली जैसे बड़े महानगरों में ऐसी चीजों को तलाशना कई बार बड़ा सिर खपाऊ काम होता है, लेकिन आजकल ऑनलाइन शॉपिंग के दौर में लोगों को यह सामान घर बैठे ही मिल जा रहा है।

नई दिल्ली। इन दिनों अमेरिका के एक स्टोर से आ रही गोबर के उपले की तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। अमेरिका के लोग गोबर के उपलों के पैकट को खाने का सामान न समझ लें इसलिए उस पर not eatable यानी कि यह खाने वाला पदार्थ नहीं है, लिखा हुआ है। बता दें कि अमेरिका के स्टोर पर गाय के जो उपले मिल रहे हैं उसमें एक पैकेट में 10 उपले हैं जिनपर साफ-साफ लिखा गया है कि यह सिर्फ धार्मिक काम के लिए है और यह खाने योग्य नहीं है। वहीं एक पैकेट उपला खरीदने के लिए आपको तीन डॉलर यानी करीब 215 रुपये खर्च करने होंगे। गौरतलब है कि आज भी भारत के कई गांवों में गाय के गोबर के यही उपले लोगों के लिए ईंधन का काम करते हैं और महिलाएं इन्हें ही जलाकर खाना पकाती हैं। गाय के उपलों का पूजा-पाठ और हवन में भी देश में इस्तेमाल किया जाता है। वैसे बता दें कि भारत के भी बड़े शहरों में उपले ऑनलाइन मिलते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Amazon से भी इसे करीब 150 रुपये में खरीद सकते हैं। त्योहारी सीजन में हवन-पूजन सामग्री से जुड़ी कई चीजों की अक्सर जरूरत पड़ती रहती है और दिल्ली जैसे बड़े महानगरों में ऐसी चीजों को तलाशना कई बार बड़ा सिर खपाऊ काम होता है, लेकिन आजकल ऑनलाइन शॉपिंग के दौर में लोगों को यह सामान घर बैठे ही मिल जा रहा है।