1. हिन्दी समाचार
  2. सीपीआई के दिग्गज नेता गुरुदास दासगुप्ता का निधन, फेफड़ों के कैंसर से थे पीड़ित

सीपीआई के दिग्गज नेता गुरुदास दासगुप्ता का निधन, फेफड़ों के कैंसर से थे पीड़ित

By शिव मौर्या 
Updated Date

Cpi Veteran Gurudas Dasgupta Dies Suffering From Lung Cancer

नई दिल्ली। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के दिग्गज नेता गुरुदास दासगुप्ता का गुरुवार को निधन हो गया। गुरुदास 83 वर्ष के थे और कुछ महीनें पूर्व से फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित थे। अपने राजनीतिक जीवनकाल में वह तीन बार राज्यसभा और दो बार लोकसभा के सदस्य रहे। उनके परिवार में पत्नी और बेटी हैं।

पढ़ें :- मेहनत के बाद भी नहीं मिलता फल, तो आपके कुंडली में है कालशर्प दोष करे ये उपाए

पश्चिम बंगाल में भाकपा के सचिव स्वपन बनर्जी ने बताया कि कोलकता स्थित अपने निवास पर सुबह छह बजे दासगुप्ता का निधन हो गया। गुरुदास काफी समय से फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित थे। खराब स्वास्थ्य के कारण गुरुदास ने पार्टी के सभी पदों को छोड़ दिया था। लेकिन वे भाकपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी परिषद के सदस्य थे।

यह वामंपथी नेताओं के दिग्गजों में गिने जाते थे। 1985 में पहली बार गुरुदास राज्यसभा सांसद निर्वाचित किए गए। इसके बाद 1988 में उन्हें दोबारा राज्यसभा के लिए चुना गया। वहीं, 1994 में तीसरी बार दासगुप्ता को राज्यसभा सासंद चुना गया। इसके साथ ही तीन बार राज्यसभा सांसद रह चुके थे। इसके साथ ही गुरुदास 2004 में उन्होंने लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीते थे।

वहीं, 2009 के लोकसभा चुनावों में मैदान में उतरे और एक बार फिर जीत हासिल की। इस बार उन्हें लोकसभा में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का संसदीय दल का नेता भी चुना गया। इस दौरान वह कई संसदीय समितियों से जुड़े रहे।

पढ़ें :- 12 मई 2021 का राशिफल: इन 5 राशि के जातकों को रहना होगा बेहद सावधान, इन्हे होगा आर्थिक लाभ

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X