1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Cracked Heels Problems : सर्दियां आते ही फटना शुरू हो जाती हैं एड़ियां , आजमाएं ये  नुस्खे

Cracked Heels Problems : सर्दियां आते ही फटना शुरू हो जाती हैं एड़ियां , आजमाएं ये  नुस्खे

ठंड के मौसम में सर्द हवाएं शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। इस मौसम में एड़ियां फटने की समस्या आम होती है। एड़ियों का फटना पैरों की सेहत के लिए नुकसानदायक हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Cracked Heels Problems : ठंड के मौसम में सर्द हवाएं शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। इस मौसम में एड़ियां फटने की समस्या आम होती है। एड़ियों का फटना पैरों की सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। कुछ आसान और घरेलू नुस्खों से भी ण्ड़ियों को फटने से रोका जा सकता है। आइए जानते है फटी एड़ियों की तकलीफ से बचने में कैसे मदद मिल सकती है।

पढ़ें :- तुलसी की इस खास चाय को पीने के बाद आपको नहीं लगेगी ठंड,इस तरह से बनाएं चाय 

हील बाम
फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए आप हील बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके हील बाम में यूरिया, सालिसाइकिल एसिड, अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और सैकेराइड आइसोमेट जैसे इनग्रेडिएंट होने जरूरी हैं।

शहद
फटी एड़ियों की समस्या से निजात पाने के लिए शहद बहुत कारगर है। साल 2012 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, शहद में ऐसी एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो घाव को भरकर स्किन को मॉइस्चराइज रख सकती हैं। आप इसका इस्तेमाल एड़ियों पर भी कर सकते हैं।

नारियल का तेल
 ड्राई स्किन, खुजली और सोरायसिस जैसे त्वचा रोगों को दूर करने के लिए नारियल के तेल को बहुत कारगर माना जाता है। नारियल के तेल में पाए जाने वाली एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज फटी एड़ियों में राहत पहुंचाने का काम कर सकती हैं।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...