1. हिन्दी समाचार
  2. मैच फिक्सिंग मामले में बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर 2 साल का बैन

मैच फिक्सिंग मामले में बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर 2 साल का बैन

By रवि तिवारी 
Updated Date

Cricket Bangladesh Test And T20i Captain Shakib Al Hasan Receives Two Year Ban From All Cricket

नई दिल्ली। बांग्लादेश के टेस्ट और टी-20 कप्तान शाकिब अल हसन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दो साल का बैन लगा दिया है। आईसीसी की ऐंटी-करप्शन कोड के आरोपों को स्वीकार करने के बाद इसमें से एक साल के बैन को सस्पेंड कर दिया गया है। आईसीसी ने शाकिब पर आर्टिकल 2.4.4 के तहत बैन लगाया है।  

पढ़ें :- Lamborghini ने इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना किया ऐलान, पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार को 2030 तक किया जाएगा पेश

बांग्लादेश के कप्तान और वनडे के टॉप ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर दो साल के लिए प्रतिबंध में एक साल का निलंबन शामिल है। उन्होंने आईसीसी के एंटी करप्शन कोड को भंग करने के तीन आरोपों को स्वीकार कर लिया है। यह प्रतिबंध सभी प्रारूपों पर लागू होगा. वह 29 अक्टूबर 2020 तक बांग्लादेश टीम के चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

 

शाकिब के टी20 विश्व कप का सपना टूटा  

29 अक्टूबर 2019 को शाकिब अल हसन पर आईसीसी ने प्रतिबंध (ICC Banned Shakib) लगाने का फैसला लिया। बांग्लादेशी ऑलराउंडर पर लगाया गया यह बैन 29 अक्टूबर 2020 तक जारी रहेगा। इसी वहज से अब शाकिब ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World cup) में नहीं खेल पाएंगे। वर्ल्ड कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक किया जाना है। शाकिब का बैन 29 अक्टूबर को खत्म होने वाला है यानी वह टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

क्यों वर्ल्ड कप नहीं खेल पाएंगे शाकिब

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया जाना है। टूर्नामेंट लगभग एक महीने तक चलेगा। शाकिब का बैन 29 अक्टूबर को खत्म होगा और वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर को शुरू होगा। आईसीसी के किसी भी बड़े टूर्नामेंट से पहले ही टीम का चयन किया जाता है। शाकिब का बैन टूर्नामेंट शुरू होने के बाद खत्म होगा जिसकी वजह से जब बांग्लादेश की वर्ल्ड कप टीम चुनी जाएगी वह चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

पढ़ें :- Mahindra Thar का सस्ता बेस वेरिएंट जल्द होगा लांच, जानें कितनी होगी कीमत ?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X