1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. विकेटकीपर के सन्यास लेते ही क्रिकेट फैंस को याद आये भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

विकेटकीपर के सन्यास लेते ही क्रिकेट फैंस को याद आये भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

टीम इंडिया के हांथों सेंचुरियन क्रिकेट ग्राउंड पर मिले पहले टेस्ट मैच में हार के बाद अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्वींटन डीकॉक ने सन्यास लेने की घोषणा कर दी। डीकॉक के सन्यास लेने के बाद क्रिकेट फैंस को अचानक महेंद्र सिंह धोनी की याद आ गई। बता दें कि 30 दिसम्बर 2014 को धोनी ने भी टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की थी।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। टीम इंडिया के हांथों सेंचुरियन क्रिकेट ग्राउंड पर मिले पहले टेस्ट मैच में हार के बाद अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्वींटन डीकॉक ने सन्यास लेने की घोषणा कर दी। डीकॉक के सन्यास लेने के बाद क्रिकेट फैंस को अचानक महेंद्र सिंह धोनी की याद आ गई। बता दें कि 30 दिसम्बर 2014 को धोनी ने भी टेस्ट क्रिकेट(Test Cricket) से सन्यास लेने की घोषणा की थी। ठीक इसी दिन डीकॉक ने भी सन्यास लेने की घोषणा की।

पढ़ें :- धोनी के साथी खिलाड़ी ने क्यों नहीं कराया आईपीएल में नीलामी के लिए रजीस्ट्रेशन, बताया कारण

इसी कारण अफ्रीकी बल्लेबाज के सन्यास लेने पर क्रिकेट फैंस को धोनी याद आ गये। डिकॉक की तरह ही धोनी ने भी 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया था। धोनी के संन्यास के करीब 8 साल बाद डिकॉक ने सेंचुरियन में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारने के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उन्होंने कहा कि वो परिवार के साथ ज्यादा समय बिताना चाहते हैं, इसलिए टेस्ट क्रिकेट छोड़ रहे हैं। दक्षिण अफ्रीकी (South Africa Batsman)बल्लेबाज अब लिमिटेड ओवर क्रिकेट में अपना ध्यान लगाना चाहते हैं।

पढ़ें :- महेंद्र सिंह धोनी ने नीलामी में खरीदी विंटेज लैंड रोवर, जानें और कौन सी गाड़ी हैं उनकी गैराज में

पढ़ें :- कोलकत्ता नाइटराइडर्स ने किया महेंद्र सिंह धोनी को ट्रोल, फैंस ने बंद कर दी बोलती

डिकॉक से पहले धोनी ने भी बॉक्सिंग डे टेस्ट के बाद ही संन्यास लेकर सबको चौंका दिया था। उन्होंने साल 2014 में 33 साल की उम्र में अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था। भारतीय टीम उस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी और रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के डायरेक्टर थे। माही ने अपना आखिरी टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड(Malbarn Cricket Ground) पर खेला था। धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 टेस्ट मैच खेले, जिसमें से टीम इंडिया 27 मुकाबले जीतने में सफल रही। बतौर खिलाड़ी धोनी ने 90 टेस्ट मैचों में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए। उनके नाम 6 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...