महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ इस खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास

harpret
महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ इस खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिससे उन्होंने एस एस दोनी और रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है। सूरत में खेला जा रहा यह टी20 मैच हरमनप्रीत (Harmanpreet Kaur) के करियर का 100वां टी20 मैच था। हरमनप्रीत 100 टी20 मैच खेलने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर हैं। वहीं 100 या उससे अधिक अतंरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाली हरमनप्रीत दुनिया की 10वीं खिलाड़ी हैं।

Cricket Harmanpreet Kaur Attains Big Milestone Got Ahead Of Ms Dhoni And Rohit Sharma :

हरमनप्रीत के अलावा न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और आस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने 111 मैच खेले हैं। इसके अलावा पाकिस्तान की बिस्माह माहरूफ और वेस्टइंडीज की स्टेफानी टेलर ने 100-100 मैच खेले हैं। लेकिन कोई भी भारतीय खिलाड़ी अभी तक इस मील के पत्‍थर तक नहीं पहुंच पाया है। यहां महिला और पुरुष दोनों टीमों की बात हो रही है।

हरमनप्रीत कौर ने इस मुकाम पर पहुंचते ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ दिया। रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक 98 टी20 मैच खेले हैं।

हरमनप्रीत कौर के इस खास रिकॉर्ड के मौके पर उन्हें 100 नंबर की टीम कैप दी गई। मैच शुरू होने से पहले टीम के कोच डब्ल्यूवी रमन ने कप्तान हरमनप्रीत कौर को यह खास कैप दी। इस दौरान पूरी भारतीय टीम हरमनप्रीत को इस रिकॉर्ड की बधाई देती दिखी।

टी20 में बना चुकी हैं 2000 रन

इससे पिछले मुकाबले में हरमनप्रीत कौर ने टी20 करियर में 2000 रन पूरे करने वाली दूसरी भारतीय बनी थी। उनसे पहले भारतीय टीम की वनडे कप्तान मिताली राज ने यह कारनामा किया था। हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में विजयी चौका लगाकर यह मुकाम हासिल किया था। हरमनप्रीत ने साल 2009 में इंग्लैंड खिलाफ करियर का आगाज किया था। अपने टी20 करियर में अब तक छह अर्धशतक लगाए हैं वहीं 103 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

साल 2016 में उन्हें मिताली राज की जगह टी20 कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई। टी20 लीग खेलने के मामले में भी हरमनप्रीत सबसे आगे हैं। हरमनप्रीत कौर बिग बैश लीग और किया सुपर लीग खेलने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर थीं।

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिससे उन्होंने एस एस दोनी और रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है। सूरत में खेला जा रहा यह टी20 मैच हरमनप्रीत (Harmanpreet Kaur) के करियर का 100वां टी20 मैच था। हरमनप्रीत 100 टी20 मैच खेलने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर हैं। वहीं 100 या उससे अधिक अतंरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाली हरमनप्रीत दुनिया की 10वीं खिलाड़ी हैं। हरमनप्रीत के अलावा न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और आस्ट्रेलिया की एलिस पेरी ने 111 मैच खेले हैं। इसके अलावा पाकिस्तान की बिस्माह माहरूफ और वेस्टइंडीज की स्टेफानी टेलर ने 100-100 मैच खेले हैं। लेकिन कोई भी भारतीय खिलाड़ी अभी तक इस मील के पत्‍थर तक नहीं पहुंच पाया है। यहां महिला और पुरुष दोनों टीमों की बात हो रही है। हरमनप्रीत कौर ने इस मुकाम पर पहुंचते ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ दिया। रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक 98 टी20 मैच खेले हैं। हरमनप्रीत कौर के इस खास रिकॉर्ड के मौके पर उन्हें 100 नंबर की टीम कैप दी गई। मैच शुरू होने से पहले टीम के कोच डब्ल्यूवी रमन ने कप्तान हरमनप्रीत कौर को यह खास कैप दी। इस दौरान पूरी भारतीय टीम हरमनप्रीत को इस रिकॉर्ड की बधाई देती दिखी। टी20 में बना चुकी हैं 2000 रन इससे पिछले मुकाबले में हरमनप्रीत कौर ने टी20 करियर में 2000 रन पूरे करने वाली दूसरी भारतीय बनी थी। उनसे पहले भारतीय टीम की वनडे कप्तान मिताली राज ने यह कारनामा किया था। हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में विजयी चौका लगाकर यह मुकाम हासिल किया था। हरमनप्रीत ने साल 2009 में इंग्लैंड खिलाफ करियर का आगाज किया था। अपने टी20 करियर में अब तक छह अर्धशतक लगाए हैं वहीं 103 उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। साल 2016 में उन्हें मिताली राज की जगह टी20 कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई। टी20 लीग खेलने के मामले में भी हरमनप्रीत सबसे आगे हैं। हरमनप्रीत कौर बिग बैश लीग और किया सुपर लीग खेलने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर थीं।