1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Cricket News: आज से शुरू होने जा रहे दूसरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जानिए किस-किस से भिड़ेगा भारत

Cricket News: आज से शुरू होने जा रहे दूसरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जानिए किस-किस से भिड़ेगा भारत

टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने और इसको अधिक लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही ICC World Test Championship का नया सीजन आज यानी 4 अगस्त से हो रहा है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

Cricket News:  टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने और इसको अधिक लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही ICC World Test Championship का नया सीजन आज यानी 4 अगस्त से हो रहा है। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच अब से कुछ देर में नॉटिंघम में शुरू हो जाएगा और इसी के साथ WTC के नए सीजन का बिगुल भी बज जाएगा। दो साल के बाद फिर से इसका फाइनल होगा, जिस तरह 2021 में हुआ। पिछली बार भी अगस्त में ही इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला गया था, जब 2019 अगस्त में एशेज में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया भिड़े थे।

पढ़ें :- न्यूजीलैंड के बाद अब इस देश ने किया पाकिस्तान दौरा रद्द, जानें क्यों भड़का पूर्व तेज गेंदबाज
Jai Ho India App Panchang

अब बात करते हैं कि भारत और इंग्लैंड के बीच ये सीरीज सितंबर के दूसरे सप्ताह में समाप्त हो जाएगी तो भारत दो साल की अवधि में किस-किस टीम के खिलाफ मुकाबला खेलेगा? दरअसल, आइसीसी ने फ्यूचर टूर प्रोग्राम यानी FTP के तहत और आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेली जाने वाली द्विपक्षीय सीरीजों का ऐलान कर दिया है। हालांकि, अभी ये स्पष्ट नहीं है कि कब भारत को किस टीम से भिड़ना है। हालांकि, ये तस्वीर साफ है कि भारत का प्रतिद्वंदी कौन होगा।

दरअसल, ये ऐसा चक्र है कि आप जिस टीम के खिलाफ पिछले WTC चक्र में उसकी सरजमीं पर खेले हो तो फिर वो टीम आपके यहां खेलने आएगी, जबकि आप जिस टीम के साथ घर पर खेले हो तो उस टीम के साथ आपको उस देश में खेलना होगा। इस तरह भारत इंग्लैंड के दौरे से शुरुआत कर रहा है और फिर न्यूजीलैंड की मेजबानी टीम को करनी है। इसके अलावा भारत को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी भी करनी होगी, जबकि दो साल के भीतर इंग्लैंड के अलावा दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश का दौरा भी करना होगा। पिछली बार के चक्र में वेस्टइंडीज से भी भारत भिड़ा था, लेकिन इस बार श्रीलंका के साथ भारत का मुकाबला द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज में होना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...