1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. स्लिप में जादुई कैच लेने में माहिर पूर्व क्रिकेटर का निधन, क्रिकेट जगत में छाई शोक की लहर

स्लिप में जादुई कैच लेने में माहिर पूर्व क्रिकेटर का निधन, क्रिकेट जगत में छाई शोक की लहर

साउथ अफ़्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जॉन वाटकिंस (John Watkins) का शुक्रवार को डरबन में 98 साल की उम्र में निधन हो गया है। इस बात की जानकारी क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने एक बयान जारी कर साझा की है जॉन वाटकिंग्स दुनिया के सबसे उम्रदराज़ क्रिकेटर (John Watkings oldest cricketer in the world) थे। वाटकिंग्स ने साल 1949 में टेस्ट में डेब्यू किया था तो वहीं, अपना आखिरी टेस्ट मैच 1957 में खेला थे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। साउथ अफ़्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जॉन वाटकिंस (John Watkins) का शुक्रवार को डरबन में 98 साल की उम्र में निधन हो गया है। इस बात की जानकारी क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने एक बयान जारी कर साझा की है जॉन वाटकिंग्स दुनिया के सबसे उम्रदराज़ क्रिकेटर (John Watkings oldest cricketer in the world) थे। वाटकिंग्स ने साल 1949 में टेस्ट में डेब्यू किया था तो वहीं, अपना आखिरी टेस्ट मैच 1957 में खेला थे।

पढ़ें :- CM yogi ने यूपी में भारी बारिश को देखते हुए अगले दो दिनों तक स्कूल -कॉलेज बंद किया
Jai Ho India App Panchang

जॉन वाटकिंस (John Watkins) अपने करियर में उन्होंने 15 टेस्ट में तीन अर्धशतक के साथ 612 रन बनाए और साथ ही 29 विकेट लेने में भी सफल रहे थे। जॉन वाटकिंस (John Watkins) अपने करियर में स्लिप में बेहतरीन कैच लपकने के लिए भी जाने गए। इंटरनेशनल करियर के अलावा वाकिंग्स ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 679 रन के अलावा 31 विकेट भी लिए थे। उनकी मृत्यु के बाद दक्षिण अफ्रीका के साथी रॉन ड्रेपर, 95, सबसे उम्रदराज जीवित टेस्ट खिलाड़ी बन गए हैं, जबकि 92 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई नील हार्वे एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 1940 के दशक में टेस्ट क्रिकेट खेला था।

प्रथम श्रेणी क्रिकेट (first class cricket) में पदार्पण करने से पहले वॉटकिंस ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान दक्षिण अफ़्रीकी वायु सेना (south african air force) के साथ स्पिटफ़ायर पायलट के रूप में प्रशिक्षित हुए थे। हालांकि कलर ब्लाइंडनेस के कारण हवाई यातायात नियंत्रण में उन्हें पहले भेजा गया। सीएसए(CSA) के अनुसार, पिछले शुक्रवार को अपनी मृत्यु से 10 दिन पहले वाटकिंस कोरोना वायरस (corona virus) से संक्रमित हुए थे, जिससे उनका स्वास्थ्य खराब हो रहा था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...